Amazon

Khoon badhane ke gharelu upay With Hemoglobin Badhane ke Upay



Khoon badhane ke gharelu upay With Hemoglobin Badhane ke Upay



हमारे मानव शरीर में खून की कमी को पूरा करना बहुत ही आवश्यक है। क्योकि रक्त हमारे मानव शरीर में संचालन का काम करता है। और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी जरूरत कै मुताबिक होनी चाहिए।
Khoon badhane ke gharelu upay, Hemoglobin Badhane ke Upay
Khoon badhane ke gharelu upay
आज कुछ एसी ही रोचक जानकारी जो हमारे स्वास्थ्य कै लिए खून बढ़ाने के घरेलू उपाय साथ ही हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय जिसमे कुछ महत्व पूर्ण फूड्स का सेवन जिससे आपके शरीर में होनेवाली खून की कमी को दूर करके हीमोग्लोबिन की सही मात्रा में बना रहंगा


आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से मानव शरीर में तेजी से खून की कमी होती है।
जिसकी वजह से काफी सारी अनचाही बीमारियां भी हमारे मानव शरीर को पकड़ लेती है। शरीर में खून की कमी की वजह से एनीमिया का सामना करना पड़ता है।
हमारे मानव शरीर के स्वास्थ्य लिए जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ आयरन भी जरूरी होता है।
Khoon badhane ka upay, Khoon ki kami ke lakshan
Khoon badhane ka upay
जो हमारे मानव शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है। पुरुषों को मुकाबले महिलाओं के शरीर में खून की कमी ज्यादा होती है।

हमारे शरीर में खून की कमी की वजह से काफी सारी बीमारियां होना आम बात है। साथ में हमारी हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। इस कारण से जरूरी है कि हम कुछ ऐसे फूड्स  का सेवन करें जिससे कि शरीर में कभी भी खून की कमी न हो।


जानिए कुछ म्हत्व पूर्ण फल, सब्जिया, और वनस्पति नागफणी के बारे में।


सबसे पहले ये जानना भी काफी जरूरी है। हमारे शरीर में नॉर्मल हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए

पुरूषों में नॉर्मल हीमोग्लोबिन की मात्रा 13.8 से 17.2 ग्राम प्रति डीएल होनी ही चाइए।

महिलाओं में नॉर्मल हीमोग्लोबिन की मात्रा 12.1 से 15.1 ग्राम प्रति डीएल
Khoon Badhane wale Food, Hemoglobin Badhane ke liye kya khana chahiye,
Khoon Badhane wale Food
इन फूड्स का सेवन करने से खून की कमी दूर होती है।

अनार

हमारे मानव शरीर में खून बढ़ाने में अनार सबसे बेस्ट फल है। और खाने मे भी अनार का स्वाद काफी मजेदार होता है।




यह आपके मुह में स्वादएन्द्रिय को जगाता है। अनार में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा, विटामिन्स के साथ-साथ आयरन पाया जाता है।

अनार का सेवन करने से तेजी से हमारे शरीर में खून बढता है।

चुकंदर

लाल लाल चुकंदर हमारे शरीर के लिए काफी कारगर है। इसलिए आप चुकंदर का जयूस  या फिर सलाद बनाये उपर से हलका काली मिर्च और काला नमक डालकर रोजाना सेवन करें।

खाना खाने साथ भी ले सकते है। जीरा का प्रयोग और विशेष जानकारी के लिये यहा पर क्लिककरिये।

इससे खाने की रुचि भी बढ़ती है, साथ में खाना सही तरह से पाचन होता है जिसकी वजह से स्वास्थ्य में काफी सुधार होंगा और खून भी बढ़ेंगा अगर आप तेजी से अपने शरीर में खून बढ़ाने चाहते हैं तो रोजाना चुंकदर और अनार का जूस मिक्स करके पिएं। इससे आपको दिन दोगुना रात चोगनी लाभ मिलेगा।

अंगूर

अंगूर दो तरह के मिलते है काले और हरे (ग्रीन) दोनों में भरपूर मात्रा में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने से लेकर साथ ही साथ में अन्य पोषक तत्वों की भी कमी को भी पूरा कर देता है।

रोजाना कम से कम 100 ग्राम अंगूर का सेवन जरूर करे। मधुमेह (डाइबेटिस) बीमारी वाले डॉक्टर की सलाह मुजब सेवन करे क्योकि अंगूर मधुर भी होता है।

नागफनी एक वनस्पति

नागफनी एक काटेदार वनस्पति है। जिसे हिन्दी में नागफनी, नागफणी, हट्ठथोरिया, नागफन भी कहते है।
Nagfani fruit, Nagfani kya kam aati hai?

Nagfani fruit

ये आपको जंगलो में या फिर शहर के बाहरी विस्तार और गाँव खेत खलियान में अक्सर आपको दिख जाएंगी। नागफनी के जो फल होते है जो वो  गोलाकार अथवा नाशपाती के आकार के हरे रंग के और पक जाने पर लाल रंग के होते हैं।
पूरे पके होने पर गहरे लाल रंग के हो होते हैं। नागफनी के पौधे में फूल अप्रैल-सितम्बर में और  फल नवम्बर-दिसम्बर तक होता है।

खून की कमी दूर करने लिए नागफनी अति म्हत्व फल है, हमारे शरीर में जब खून की कमी होने लगे तब हमारे शरीर में पीला रंग का दिखने लगता है और कमजोरी भी आती है।

Nagfani ke fal khane ke fayde, Nagfani ke fayde in Hindi

Nagfani ke fal khane ke fayde

इसमें नागफनी के फल का प्रयोग करें। नागफनी के पके हुए फलों का ही प्रयोग करे इस से खून की कमी से शरीर के पीला पड़ने की बीमारी में काफी लाभ मिलता है।
फल को सावधानी से तोड्येंगा काफी काटे होते है, इसके पेड़ में और फल में बारीक काटे इसलिए खादी या मोटे कपड़े से घिस के काटे हटा दीजिये ऊपर से काट कर बीच का हिस्सा बीजे हटा कर आप खा सकते या फिर ज्यूस बनाके भी पी सकते है।

अमरूद

अमरूद का फल अमृत के समान है, क्योकि इस में आयरन के साथ-साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसका सेवन करके खून की कमी नहीं होगी। स्वाद भी बढ़िया होता है। अमरूद लाल, गुलाबी और सफ़ेद दोनों तरहा के मिलते है।

गाजर


गाजर में काफी मात्रा में आयरन के साथ काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा करते हैं। इसलिए आप इसे सलाद के रूप में या फिर जूस के रूप में इसका सेवन करें।

या फिर गाजर का हलवा भी बना के खा सकते है। मधुमेह (डाइबेटिस) के रोगी कृप्या करके शुगर फ्री का उपयोग करे।


शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए हम लोगो को हरी सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जिया का खानी चाहिए करें। इसके अलावा लाल टमाटर का भी प्रयोग करे टमाटर की विशेष जानकारी के लिए यहा पर क्लिक करिये।


आप ब्रोकली, धनिया, बीन्स, गोभी, खीरा, पालक आदि भी खाने मे ले सकते है।

मीठे गन्ने से बनना देशी गुड़ हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है, क्योकि देशी गुड  में आयरन का भंडार होता है।

देशी गुड का सेवन कर आप तेजी से आपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं। आप ऐसे ही खा सकते है, या फिर गुड का पानी हमारे भारत देश में गुड से काफी पकवान भी बनते है। जिसमे लोगो को गुड पापड़ी तो बहुत पसंद है।


मधुमेह (डाइबेटिस) कै रोगी डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही प्रयोग करे



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ