Amazon

How much Sugar per Day – 1 Din Mein Kitni Sugar Khani Chahie

 

How much Sugar per Day – 1 Din Mein Kitni Sugar Khani Chahie


How much Sugar per Day यानि पूरे दिन के आहार मे कितनी मात्रा मे Sugar यानि शक्कर लेनी चाहिए क्योकि ज्यादा Suga आधुनिक आहार में एक सबसे खराब घटक है। यह कोई अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ कैलोरी प्रदान करता है और लंबे समय में अपने चयापचय को नुकसान पहुंचा सकता है।

बहुत अधिक Sugar खाने से वजन बढ़ना और मोटापा, दूसरी बात ये है की  मधुमेह और हृदय रोग जैसी विभिन्न बीमारियाँ होती हैं। लेकिन कितनि Sugar बहुत ज्यादा होता है? क्या आप बिना किसी नुकसान के हर दिन थोड़ी सी Sugar खा सकते हैं, या जितना संभव हो उतना आपको इससे बचना चाहिए?

Din Mein Kitni Sugar Khani Chahie
how much sugar per day
फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाली  Sugar और Sugar के बीच अंतर समजना बहुत महत्वपूर्ण है।

आइए समजने का प्रयास करते है। हमे Healthy life के लिए कितनी मात्रा में Sugar अपने आहार मे लेनी चाहिए और किस सवरूप में।

स्वाभाविक रूप से होने वाली शक्कर बिल्कुल ठीक है, लेकिन जोड़ा Sugar पर लागू नहीं होता है। Sugar जो खाद्य पदार्थों में शामिल है, फलों और सब्जियों जैसे पूरे खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक Sugar की तुलना में बहुत खराब है।

2008 में अमेरिका के लोग प्रति वर्ष 60 पाउंड यानि 28 किलोग्राम अतिरिक्त Sugar का उपभोग कर रहे थे  और इसमें फलों के रस शामिल नहीं हैं।

औसत सेवन प्रति दिन 76.7 ग्राम था,  306 कैलोरी के बराबर होता है।

prediabetes how much sugar per day
how much natural sugar per day
इस अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2000 और 2008 के बीच Sugar की खपत में 23% की कमी आई, जिसका मुख्य कारण लोगों ने कम Sugar-मीठा  पीना था। हालाँकि, वर्तमान सेवन स्तर अभी भी बहुत अधिक है और संभवत: तब से इसे बदला नहीं गया है। 2012 में, औसत वयस्क सेवन प्रति दिन 77 ग्राम था।

अत्यधिक Sugar का सेवन मोटापे से संबंधित है, मधुमेह, हृदय रोग, कुछ कैंसर, दांतों की सड़न, गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग और बहुत कुछ

एक बात जो स्पष्ट होनी चाहिए वह यह है कि प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले शर्करा और जोड़े हुए Sugar में अंतर है। सभी पौधों के भोजन में Sugar है और पौधे का भोजन आपके लिए अच्छा है। वास्तव में, यदि आप अपने इष्टतम स्वास्थ्य में रहना चाहते हैं, तो आपकी प्लेट में से अधिकांश को भोजन बनाना चाहिए।

तो, यह टूट जाता है कि वयस्कों को प्रत्येक दिन सभी शर्करा के कुल में लगभग 90 ग्राम से अधिक का उपभोग नहीं करना चाहिए। Sugar का कितना हिस्सा आपके आदर्श दैनिक कैलोरी सेवन पर निर्भर करता है।

इसका मतलब है कि यदि आप प्रत्येक दिन 1500 कैलोरी खाते हैं, तो आप एक दिन में 90 ग्राम Sugar खा सकते हैं। आप इनमें से कितना संसाधित होना चाहते हैं और जोड़ा Sugar आपके ऊपर है। लेकिन जाहिर है, अतिरिक्त Sugar की मात्रा कम रखना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। यह आपको अपने स्वास्थ्य के साथ प्रयोग करने और अपने जन्मदिन पर थोड़ी मस्ती करने के लिए कुछ जगह देता है।

जब आप समझते हैं कि एक कप अंगूर में 15 ग्राम Sugar होती है, लेकिन कोक के कैन में 39 ग्राम होते हैं, तो यह चुनाव को आसान बना देता है। यदि आप वास्तव में एक पेय चाहते हैं, तो आप एक Sugar मुक्त ज़ेविया या इससे भी बेहतर, लॉक्रिक्स की कोशिश कर सकते हैं।

लेकिन एक कप अंगूर के छने हुए पानी का एक लंबा गिलास आपको लंबे समय तक भरेगा। मुख्य बात यह है कि उन विकल्पों को ढूंढना है, जिन्हें आप वास्तव में आनंद लेते हैं और पसंद करते हैं, जबकि प्रत्येक दिन आपके लिए 90 ग्राम Sugar भत्ते की निगरानी नहीं करते हैं।

आप 90 ग्राम के भीतर जितनी अधिक प्राकृतिक शक्कर का सेवन करेंगे, उतना ही स्वस्थ महसूस करेंगे। और कई विकल्प हैं जो आप बना सकते हैं।

Fruit

सेब - 1 छोटा = 15 ग्रा

केला - 1 माध्यम = 14 ग्रा

ब्लैकबेरी - 1 कप पूरे = 7 जी

ब्लूबेरी - 1 कप पूरे = 15 ग्राम

केंटालूप - 1 कप डिस्टेड = 12 ग्रा

क्रैनबेरी - 1 कप पूरे = 4 जी

अंगूर - 1 कप = 16 ग्रा

ग्वासा - 1 कप = 15 ग्राम

नींबू - 1 वेज = 0.2 ग्रा

पपीता - 1 कप 1 ”क्यूबेड = 11 ग्राम

पीचिस - 1 कप कटा हुआ = 13 ग्राम

स्ट्रॉबेरी - 1 कप पूरे = 7 ग्राम

टमाटर - 1 बड़े पूरे = 4ग्राम

 

how much added sugar par day
How much sugar per day is healthy

Vegetables

आटिचोक - 1 बड़ा = 1.6 ग्राम

शतावरी - 1 कप = 2.5 ग्राम

ब्रोकोली - 1 कप कटा हुआ = 1.5 ग्राम

गाजर - 1 मध्यम = 2.9 ग्राम

मकई - 1 कप = 1.1 ग्राम

ककड़ी - 1 8-में = 5 ग्राम

हरी बीन्स - 1 कप = 3.3 ग्राम

सोयाबीन अंकुरित होता है - 1 कप = 0.1 ग्राम

पालक - 1 कप = 0.1 ग्राम

जैसा कि आप देख सकते हैं, अधिकांश प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में वास्तव में "बहुत अधिक" Sugar नहीं होती है। यदि आप एक दिन में 90 ग्राम Sugar खा सकते हैं और आप निम्न Sugar फलों और सब्जियों से बुद्धिमानी से चुनते हैं, तो आप आश्चर्यचकित होंगे कि यदि आप अतिरिक्त शर्करा से बचते हैं तो आप कितना खा सकते हैं। जब आप समझते हैं कि संसाधित Sugar का एक चम्मच 4.2 ग्राम है, तो आप तय कर सकते हैं कि हर दिए गए स्थिति में खाने के लिए सबसे अच्छा क्या है।

Are You Addicted to Sugar?

क्या आप Sugar के आदी हैं?

जैसा कि आप इस रिपोर्ट को पढ़ते हैं, क्या आप लगभग 90-ग्राम अधिकतम Sugar प्राप्त करने के तरीकों के बारे में सोचना शुरू करते हैं जो आपके पास प्रत्येक दिन हो सकते हैं? ध्यान दें कि आप प्रति दिन 90 ग्राम Sugar का उपभोग कर सकते हैं, जिसका प्रत्येक दिन आप कितने कार्बोहाइड्रेट से कोई लेना-देना नहीं है। यह एक अलग संख्या है जिसे आपको ट्रैक करना चाहिए।

यहाँ कुछ सामान्य व्यवहार दिए गए हैं जो Sugar को जोड़ने की भविष्यवाणी करते हैं

आप बहुत अधिक खाते हैं - यदि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप खाना बंद नहीं कर सकते हैं, तो मान लें कि उनमें Sugar की मात्रा अधिक है। Sugar वास्तव में आपको तृप्त नहीं करती है, इसलिए इसे रोकना कठिन है। यह बदतर बना दिया जाता है अगर Sugar को सोडियम और वसा के साथ जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, आप ऐसे डोनट्स खा सकते हैं जो नमक और वसा में भी उच्च होते हैं, लेकिन क्या आप वास्तव में खाएंगे

आपने क्रूड प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स - अगर आप अक्सर चिप्स, क्रैकर्स और ब्रेड जैसी रिफाइंड कार्ब्स को तरस रहे हैं, तो आपको बस Sugar की समस्या हो सकती है। अक्सर, अतिरिक्त शर्करा को नष्ट करने से आप उन क्रेविंग को कम कर सकते हैं जो आपके पास समय के साथ उच्च संसाधित कार्ब्स के लिए हैं।

आप नमकीन पदार्थ खाना पसंद करते हैं - प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के साथ, नमक और Sugar बहुत अच्छी तरह से एक साथ चलते हैं। अगर आपको लगता है कि आप नमक चाट सकते हैं और खुश रह सकते हैं, तो आप Sugar के आदी हो सकते हैं। स्नैक्स में Sugar की मात्रा को आप सामान्य रूप से खाते हैं। यदि वे अत्यधिक संसाधित हैं, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि उनके पास बहुत अधिक Sugar है

आप मांस को तरसते हैं - यह अजीब लग सकता है, लेकिन अगर आप मांस की लालसा करते हैं जब आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं होती है और वास्तव में भूख नहीं होती है, तो आप वास्तव में उन मसालों को तरस सकते हैं जो अक्सर मांस पर होते हैं जैसे कि विंग सॉस जो बहुत है Sugar में उच्च।

हर भोजन Sugar में उच्च होता है - क्या आपका सामान्य भोजन Sugar की तुलना में अधिक होना चाहिए? ध्यान रखें कि अधिकतम 90 ग्राम अधिकतम होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बहुत अधिक Sugar खाने की ज़रूरत है। यदि आपको बुरा लगता है और आप स्वस्थ नहीं हैं, तो आप हमेशा उस राशि में कटौती कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि जोड़ा शक्कर से बचें और केवल Sugar खाएं जो स्वाभाविक रूप से पौधों में है।

 

यदि आप इनमें से किसी भी मुद्दे से गुजर रहे हैं, तो यह गणना करना बुद्धिमानी है कि आप किसी भी दिन कितनी Sugar खा रहे हैं। अधिकांश लोग एक दिन में अधिकतम 90 ग्राम Sugar को जोड़ते हैं और शक्कर को संसाधित करते हैं, जिसमें छिपे हुए शर्करा शामिल होते हैं।

Sugar के बारे मे अधिक जानकारी के लिए क्लिक करिए।

यह भी पढिए

लाल टमाटर खाने के फायदे

जीरा का सही उपयोग

अदरक के फायदे



एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ