Amazon

Child Internet Safety Tips In Hindi



Child Internet Safety Tips In Hindi


Friends जैसे की हम सब जानते है। आज का युग Technology का युग है। दिन-प्रतिदिन internet उपयोग आज के समय मै बढ़ रहा है। काफी अच्छी सुविधा है
Internet का माध्यम education के लिए वरदान है। घरबेठे आसानी से पढ़ाई कर सकते है। और child भी आज के समय अनुसार update है। इस internet मै लेकिन कुछ लोग internet का गलत फायदा उठाते है।
जिसका काफी लोग इन लोगो का शिकार हो जाते है। कैसे ये हम लोग अच्छी तरहा सै जानते है। खास करके बच्चे यहा पे मै आपके साथ कुछ महत्व पूर्ण जानकारी आपके साथ share कर रहा हु।
Internet का उपयोग बच्चो को करना चाहिये पर सुरक्षित होके खास करके child को आज का हमारा topic इस पर ही है।
Child internet safety तो आइए जानते हे। Step By Step     

  
Child Internet Safety Tips In Hindi
Child Internet Safety Tips In Hindi
(1) Could Child Be a Cyberbully In hindi !
     बच्चा साइबर बन सकता है !

(2) How to Discuss Internet Safety with Your child hindi me
   कैसे इंटरनेट सुरक्षा की चर्चा अपने child से करे

(3) How to Discuss Internet Safety with Your Younger Child
   अपने छोटे बच्चे के साथ इंटरनेट सुरक्षा पर चर्चा कैसे करे

(4) Online Gaming - Risks and Tips In Hindi
   ऑनलाइन गेमिंग - जोखिम और युक्ति

(5) Should Your Child Have Internet Access in Their Bedroom?
      क्या आपके बच्चे को अपने बेडरूम में इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए?


(1) Could Child Be a Cyberbully In hindi !

     बच्चा साइबर बन सकता है ! 

हर माता-पिता अपने Child के ऑनलाइन होने के बारे में सोचते हैं। लेकिन बहुत कम माता-पिता इस तथ्य के बारे में भी सोचते हैं कि उनका Child आसानी से साइबर बन सकता है।

साइबरबुलिंग के आक्रामक अंत पर एक बच्चे के माता-पिता होने के नाते कुछ ऐसा है जिसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो यह संकेत देते हैं कि आपका Child दूसरों के साथ ऐसा कर रहा है, जिसमें क्या करना है इसके बारे में सुझाव दिए गए हैं।

ज्ञानी बनो

आज के समय में बच्चे इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में बहुत बड़े जानकार हैं। अक्सर, बच्चों को इस बात की अधिक जानकारी होती है कि उनके माता-पिता की तुलना में ऑनलाइन क्या हो रहा है। यदि आप चाहते हैं कि आप उनके साथ प्रासंगिक रहें, और उन्हें और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए बातचीत करें।

उनके द्वारा खेले जाने वाले ऑनलाइन गेम और उन ऐप के बारे में जानें, जिनका वे उपयोग करते हैं। अपने Child से इस बारे में बात करें कि वे क्या कर रहे हैं और नवीनतम साइबर रुझानों से अवगत रहें।

अपने बच्चे की इलेक्ट्रॉनिक गतिविधियों की बारीकी से निगरानी करें

ऑनलाइन गतिविधियों के दौरान अपने Child को असीमित स्वतंत्रता की अनुमति न दें। अपने Child से संवाद करें कि आप उनके ग्रंथों को पढ़ेंगे, उनके ऑनलाइन खातों की जाँच करेंगे और उन्हें कभी-कभार देख पाएंगे क्योंकि वे ऑनलाइन गेम और मंचों में भाग लेते हैं।

Child internet safety in hindi, child internet safety tips to stay safe online
Child internet safety in hindi
अपने Child को अपने कमरे में इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देने के बारे में सतर्क रहें, और अध्ययन करें कि आपका बच्चा दूसरों के साथ ऑनलाइन कैसे बातचीत करता है।

 यदि ऐसा लगता है कि आपका Child दूसरों के साथ अपने संचार में आक्रामक है, दूसरों पर निर्देशित गलत भाषा का उपयोग कर रहा है, या उनका मज़ाक उड़ा रहा है, तो आपको अपने Child के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है ताकि वे एक धमकाने की तरह व्यवहार कर सकें।

यदि आपको इस बात के सबूत मिलते हैं कि आपका Child किसी को धमका रहा है, तो इसे गंभीरता से लें और उससे तुरंत निपटें।

सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर अभिभावक नियंत्रण उपकरण स्थापित करें

माता-पिता के नियंत्रण उपकरण हैं जो आपको ऑनलाइन होने पर अपने Child पर कड़ी निगरानी रखने की अनुमति देते हैं।

 इसे गुप्त रूप से करने के बजाय, अपने परिवार को यह बताएं कि सभी ऑनलाइन गतिविधियाँ किसी भी समय माता-पिता द्वारा देखी जा सकती हैं। यह आपके और आपके Child के बीच विश्वास का क्षरण रोकेगा, और उन्हें खुद पर निगरानी रखने में मदद करेगा।

इनमें से कुछ अभिभावक नियंत्रण यहां तक कि आपके Child और उन लोगों के बीच बातचीत पर नज़र रखेंगे, जिनके साथ वे बातचीत कर रहे हैं, और फिर अपमानजनक बातचीत करेंगे।

अपने Child के साथ एक खुला संवाद रखें

उम्मीद है कि उस समय से जब आपका Child बहुत छोटा था, आप उनके साथ अपने जीवन के सभी क्षेत्रों के बारे में एक खुली बातचीत करते रहे हैं। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, इसमें ऑनलाइन गतिविधियाँ शामिल होती हैं।

 साइबरबुलिंग और इसके खतरों के बारे में बात करें। उनसे पूछें कि क्या वे कभी इसका शिकार हुए हैं, या अगर उन्हें लगा कि वे कभी किसी को धमका रहे हैं।

यदि आप इस वार्तालाप में शामिल होने के दौरान अपने कंपोजिट को बनाए रख सकते हैं, तो आपका Child आपको इसके बारे में खोलने में अधिक सक्षम महसूस कर सकता है।

साइबरबुलिंग आज एक बहुत बड़ा मुद्दा है। इंटरनेट की महान स्वतंत्रता है और कई तरीके हैं जिसमें कोई व्यक्ति अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर सकता है। इससे बुलियों को अपने कार्यों के लिए परिणामों से बचने का अवसर मिलता है, और साइबरबुलिंग की महामारी में खतरनाक वृद्धि होती है।

यह पता लगाना आसान नहीं है कि क्या आपका Child साइबर है या आपने इसे हासिल करने के बाद एक बार जानकारी को संभाल लिया है, लेकिन इस पर रोक लगाने के लिए साथ मिलकर काम करना आवश्यक है।

 एक सजग माता-पिता होने के नाते और अपने Child को किसी भी साइबर हमले से अवगत कराने के कारण आप इसमें उलझ सकते हैं, आप दुनिया को सभी के लिए एक बेहतर और सुरक्षित जगह बना रहे हैं।



(2) How to Discuss Internet Safety with Your child hindi me

   कैसे इंटरनेट सुरक्षा की चर्चा अपने child से करे

आधुनिक समय में इंटरनेट इतनी आसानी से सुलभ होने के कारण, किशोरों के सामने बहुत दबाव होता है। नई चीजों की खोज के लिए इंटरनेट एक अद्भुत जगह हो सकती है, और यह खतरों से भरी जगह भी हो सकती है। 

अपने किशोरों के साथ इंटरनेट सुरक्षा पर खुलकर चर्चा करके, आप उन्हें जागरूकता और देखभाल के साथ इंटरनेट की दुनिया को नेविगेट करने में मदद कर सकते हैं।

फायदे की बात करें

जैसा कि आप अपने किशोरों के साथ इंटरनेट सुरक्षा के विषय को सामने लाते हैं, इंटरनेट के परिप्रेक्ष्य से कई लाभ होते हैं। यह आपके किशोर को यह महसूस करने में मदद करेगा कि आप उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक के बारे में नकारात्मक नहीं हैं।


Child Cyber safety in hindi, internet safety training child-hindi cyber safe zone
Child Cyber safety in hindi

किशोर आजकल गेमिंग से लेकर दोस्तों से मिलने तक किसी भी चीज के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। अपने किशोर को बताएं कि आपको एहसास है कि इंटरनेट के बहुत सारे लाभ हैं, और यह कि आप उनकी तरफ हैं।

उन्हें उन चीजों के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे पहले से ही उपयोग नहीं कर सकते हैं, जैसे कि नौकरी की खोज, स्कूल की रिपोर्ट और सूचना अनुसंधान। यह आपके किशोरों को इंटरनेट के नए पहलुओं के लिए अपनी आँखें खोलने में मदद करेगा ताकि वे इसे और अधिक पूरी तरह से उपयोग कर सकें।

खतरों के बारे में बात करें

हालांकि इंटरनेट कई मायनों में अद्भुत है, लेकिन यह कई खतरे रखता है। इंटरनेट के खतरों के बारे में अपनी किशोरावस्था के साथ ईमानदार और ईमानदार रहें, और उन्हें उन चीजों का वास्तविक जीवन उदाहरण दें, जो गलत हो सकती हैं, जैसे कि चोरी की गई पहचान और युवा लोग जो नुकसान पहुंचा चुके हैं।

अपने किशोरों को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए सही और गलत तरीके से नेविगेट करने में मदद करें। उनसे उनके वास्तविक नामों को इंटरनेट से दूर रखने के महत्व के बारे में बात करें, अजनबियों के साथ मैसेज न करें और कभी भी किसी अजनबी से मिलने के लिए सहमत न हों।


यदि आप एक नकारात्मक स्थान से इस मुद्दे पर संपर्क करते हैं, तो आपका किशोर संभवतः आपकी चिंताओं और आपके सभी मूल्यवान ज्ञान को इस विषय पर लिख देगा। यदि आप इंटरनेट के संबंध में अपने किशोर विचारों को आकार देने में मदद करना चाहते हैं, तो सकारात्मक और उत्साहजनक रहें, जबकि आप उनके साथ बात करते हैं।

मामले पर अपनी किशोरों की राय और विचारों के लिए पूछें। अक्सर जब हम अपने युवाओं को अपनी बात रखने का मौका देते हैं, तो हम मामलों पर उनकी बुद्धिमत्ता पर आश्चर्यचकित होंगे। अपने किशोरों से अपने स्वयं के सुझावों के बारे में पूछें कि 

कैसे अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन एप्लिकेशन को सुरक्षित रूप से उपयोग किया जाए, और आप अपने इंटरनेट उपयोग को सुरक्षित रूप से कैसे मॉनिटर कर सकते हैं। आपका बच्चा ज्ञान का एक धन हो सकता है और आपको एक परिप्रेक्ष्य पर विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है जिसे आपने अन्यथा नहीं सोचा होगा।


अपने Child के इंटरनेट उपयोग की निगरानी करने से कभी न डरें। हालांकि, इसके बारे में डरपोक मत बनो, या आप जल्दी से अपना विश्वास खो देंगे। अपने किशोर को बताएं कि उनका इंटरनेट उपयोग आपकी आंखों के लिए खुला है।

आपकी किशोरावस्था की उम्र के आधार पर, उन्हें बताएं कि आपको उनके ईमेल और अन्य व्यक्तिगत खातों के पासवर्ड की आवश्यकता है, और उन्हें सूचित करें कि आप नियमित रूप से जाँच करेंगे। इस तरह यह आपकी ओर से भ्रामक नहीं होगा, और इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा जो आपके बच्चे के विश्वास को तोड़ सकता है।

इंटरनेट सुरक्षा एक सिरदर्द की तरह महसूस कर सकती है जब आप पहली बार सीमाएं निर्धारित करना और चर्चा करना शुरू करते हैं, लेकिन यह जल्द ही किसी अन्य भाग के पालन-पोषण की तरह होगा।

 इंटरनेट का उपयोग हमारी संस्कृति का एक हिस्सा है जो जल्द ही दूर नहीं हो रहा है। थोड़े से ज्ञान और बहुत सारे संचार के साथ, आप इंटरनेट सुरक्षा को आपके और आपके किशोरों के बीच एक टीम प्रयास बना सकते हैं।


(3) How to Discuss Internet Safety with Your Younger Child

   अपने छोटे बच्चे के साथ इंटरनेट सुरक्षा पर चर्चा कैसे करे  

हमारे आधुनिक समय में माता-पिता के पास यह सोचने के लिए कई मुद्दे हैं कि हमारे अपने माता-पिता के दिमाग को कभी भी पार नहीं किया गया था जब हम उठाए जा रहे थे। नए आविष्कारों और प्रौद्योगिकी के साथ नई सुरक्षा चिंताएँ आती हैं।

 जब आप अपने माता-पिता के साथ बातचीत करने के लिए बचपन की यादें नहीं रखते हैं, तो यह जानना एक चुनौती हो सकती है कि आप अपने बच्चों से क्या कहें। अपने छोटे बच्चे के साथ इंटरनेट सुरक्षा पर चर्चा करने के तरीके के बारे में कुछ विचार यहां दिए गए हैं।

ज्ञानी बनो


child online internet safety tips in hindi, bacho ke liye internet safety tips
child online internet safety tips in hindi

यहां तक कि बहुत छोटे बच्चे भी आजकल इंटरनेट के बारे में बेहद जानकार हैं। यदि आप इंटरनेट सुरक्षा के बारे में बात करते समय अपने बच्चे का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको नवीनतम ऑनलाइन रुझानों और विवरणों पर अद्यतित रहना होगा।

यदि आप अनिश्चित दिखाई देते हैं या ऐसा आरोप लगाते हैं जो असत्य है, तो आपका बच्चा वह सुनना बंद कर देगा जो आपको वास्तव में कहना है। अपना शोध करें, और ज्ञान के स्थान से बातचीत में आएं।

अपने बच्चे के पास आने पर बेतरतीब ढंग से दूसरे विषयों में फंसने की कोशिश न करें। अपना संदेश सरल रखें, और उससे चिपके रहें। अपने बच्चे को अपने मुख्य संदेश पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें कि वह बहुत लंबा न हो।

डर के बजाय सम्मान करना सिखाएं

डर को पकड़ना आसान है, और अपने Child को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए बिल्कुल भी नहीं चाहते हैं। इस चरम पर जाने के बजाय, हालांकि, कुछ नियम निर्धारित करें जो सभी के लिए काम कर सकते हैं।

 अपने Child को बताएं कि जब वह (या वह) अभी भी युवा है, तो आप उसे सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार हैं, और यह कि आपका जीवन अनुभव आपको ऐसा करने की अनुमति देता है।

उसे बताएं कि जब वह इंटरनेट का उपयोग करता है, तो आप हमेशा कमरे में रहेंगे। उसे बताएं कि आपके पास उसके किसी भी खाते और ऑनलाइन गतिविधियों तक हमेशा पूरी पहुंच होगी। उन्हें एक्सेस करने से पहले नई वेबसाइटों का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए उनसे पूछना सिखाएं।

पालन करने के लिए अपने बच्चे को बुनियादी नियमों का एक सेट दें, जैसे कि उसकी व्यक्तिगत जानकारी को कभी ऑनलाइन न डालें, कभी ऑनलाइन बदमाशी में भाग न लें, कभी भी अजनबियों के साथ चैट न करें,

और हमेशा आपको यह बताने दें कि क्या कोई व्यक्ति उससे निजी तौर पर संपर्क करने की कोशिश करता है या अनुचित टिप्पणी करता है।

अपने Child को सभी टोपी से डरने के बजाय अगर वह उसे जिम्मेदारी से इंटरनेट का उपयोग करने की संतुष्टि सिखाता है।

ईमानदार हो

यद्यपि आप अपने बच्चे के जीवन में अनावश्यक भय नहीं डालना चाहते हैं, लेकिन आप जोखिमों के बारे में ईमानदार होना चाहते हैं। अपने बच्चे को इंटरनेट पर कुछ गलत बातें बताने के लिए उम्र-उपयुक्त भाषा का उपयोग करें।
how to discuss internet safety with child hindi, child internet safety online in hindi
how to discuss internet safety with child hindi

 अपने बच्चे को बताएं कि दुर्भाग्य से, बुरे इरादों वाले कुछ लोग हैं, और यह कि इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां वे आसानी से अपने बारे में झूठ बोल सकते हैं और यहां तक कि उन लोगों को मूर्ख बना सकते हैं जो जागरूक और सतर्क हैं।

इंटरनेट सुरक्षा एक ऐसा क्षेत्र है जो इस जीवनकाल में लगभग हर माता-पिता को अपने युवा लोगों के साथ चर्चा करने की आवश्यकता होगी। बातचीत को सकारात्मक रखें, और यह बहरे कानों पर नहीं पड़ेगा। 
अपने बच्चों के साथ इन मुद्दों के बारे में बात करते हुए अभी भी युवा हैं, और यह भविष्य के कई वर्षों के सुरक्षित इंटरनेट उपयोग के लिए एक मजबूत नींव रखेगा।


(4) Online Gaming - Risks and Tips In Hindi

   ऑनलाइन गेमिंग - जोखिम और युक्ति

जैसा कि निंटेंडो अपने माता-पिता के लिए था, ऑनलाइन गेमिंग Children की वर्तमान पीढ़ी के लिए है। बहुत कम Children  या माता-पिता ऐसे होते हैं जिन्होंने Minecraft और अन्य ऑनलाइन इंटरेक्टिव गेम्स जैसे खेलों का अनुभव या अनुभव नहीं किया है।

ये गेम Children को दूसरों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान कर सकते हैं, और कुछ सामाजिक होने के दौरान उन्हें मज़े करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन बहुत सारे जोखिम भी हैं।

 कोई भी Child जो ऑनलाइन गेमिंग में भाग ले रहा है, उसके पास एक माता-पिता होने चाहिए, जो उन्हें एक मुद्दा बनने से पहले संभावित खतरों को रोकने के लिए उनकी निगरानी कर रहे हैं।
how can you teach your children to use the internet safety, kids internet safety online in hindi
how can you teach your children to use the internet safety
यहाँ कुछ बातों को ध्यान में रखना है अगर ऑनलाइन गेमिंग आपके पारिवारिक जीवन का एक हिस्सा है।

नशे की लत का खतरा

ऑनलाइन गेमिंग किसी भी Children के लिए आसानी से नशे की लत बन सकता है, और तनावपूर्ण वास्तविक जीवन स्थितियों में रहने वाले Children के लिए एक बाहर की इच्छा मजबूत हो सकती है।

 ऑनलाइन गेमिंग जैसी तनाव से राहत देने वाली गतिविधि में शामिल होने के लिए थोड़े समय के लिए ठीक हो सकता है, लेकिन अगर आपको एहसास है कि आपका Child लगातार आधार पर उनके जीवन से भागने के रूप में इसका उपयोग कर रहा है, तो आप यह पता लगाना चाहेंगे कि क्या हो रहा है पर।

शायद आपका Child स्कूल के साथ संघर्ष कर रहा है, एक दोस्ती के टूटने या अवसाद से निपटने के माध्यम से जा रहा है।

 अपने Child को लगातार ऑनलाइन खेलने की इच्छा के लिए उसे दंडित करने के बजाय, अपने Child के मूल कारण को उसकी ओर खींचना महत्वपूर्ण है, इसलिए आप उनकी मदद कर सकते हैं।


साइबरबुलिंग दुर्भाग्य से बहुतायत में है। बच्चों के लिए ऑनलाइन एक साथ समूह बनाना और किसी विशेष व्यक्ति के प्रति क्रूरता करना बहुत आसान है।

 बदमाशी अन्य खिलाड़ियों से लेकर किसी विशेष कारण से आपके बच्चे के साथ खेलने से इंकार कर सकती है, जो आपके Child के प्रति गलत और अपमानजनक भाषा का उपयोग कर रहा है।

बदमाशी दोनों व्यक्ति को नुकसान पहुँचाती है जो बैल और एक बदमाशी है। एक Child को तंग किया जा सकता है, उदास और उदास लग सकता है, और खेल को खेलने के लिए फाड़ महसूस कर सकता है, लेकिन जब वे करते हैं तो इस बारे में परेशान होते हैं।

महत्वपूर्ण गतिविधियों को जाने 

यदि ऑनलाइन गेमिंग आपके बच्चे के खाली समय से अधिक समय ले रहा है, तो कदम रखें और कुछ कहें। गेमिंग को होमवर्क पर समय बिताने, बाहर खेलने या दोस्तों के साथ समय नहीं बदलना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो इसे संबोधित करने की आवश्यकता है।

अपनी आँखें खुली रखो

ऑनलाइन गेमिंग में क्या होता है, इसके बारे में जागरूक रहें। अपने Child को बताएं कि आपकी सभी ऑनलाइन गतिविधियों और वार्तालापों तक उसकी पूरी पहुँच होगी। अपने कंधों पर बार-बार जाँच करें, शाब्दिक रूप से, जो चल रहा है उस पर एक नज़र रखना।

अपने Child के साथ उनके गेमिंग के बारे में बातचीत करें, और उन्हें इसके बारे में क्या पसंद है। वे क्या रुचि रखते हैं, इसमें रुचि दिखाएं - अधिकांश Child अपने पसंदीदा ऑनलाइन गेम के बारे में आपको अंतहीन विवरण देने के मौके पर कूदेंगे।

अपने Child के ऑनलाइन खेलने के खेल के बारे में जानकार बनें ताकि आप समझ सकें कि चिंता की आवश्यकता कब है। अपने Child को खेल और खेलने जैसी वास्तविक जीवन की गतिविधियों में शामिल रखें, ताकि उन्हें ऑनलाइन कनेक्ट करने की अत्यधिक आवश्यकता महसूस न हो।

ऑनलाइन दुनिया में इसके लाभ और कमियां हैं। एक अभिभावक के रूप में, आप ऑनलाइन गेमिंग जैसे क्षेत्रों के माध्यम से भी अपने Child को सुरक्षित रूप से मार्गदर्शन कर सकते हैं।

 शामिल रहें, और अपने Child को प्यार करने वाले ऑनलाइन गेम में भाग लेने के दौरान अपने Child को एक सकारात्मक अनुभव देने में मदद करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करता है।


(5) Should Your Child Have Internet Access in Their 

Bedroom?

      क्या आपके बच्चे को अपने बेडरूम में इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए?

कुछ बिंदु पर, आपका Child अपने कमरे में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए कहेगा। चाहे वह गेमिंग डिवाइस पर इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर या वाई-फाई के लिए हो, यह बातचीत सामने आएगी। यहां कुछ बातों को ध्यान में रखना है क्योंकि आप इस चर्चा को नेविगेट करते हैं।

आपका बच्चा कितने साल का है?

जब यह ऑनलाइन होने की बात आती है, तो हर उम्र के Child को अलग-अलग प्रलोभन होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी युग हैं जो आसान इंटरनेट का उपयोग करने से लाभ उठा सकते हैं। 

यदि आपका Child हाई स्कूल में है, तो उनके लिए अपने बेडरूम से इंटरनेट का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है, ताकि वे रिपोर्ट्स आदि करते समय सहज हो सकें।

यदि आपके पास एक अपेक्षाकृत छोटा बच्चा है, हालांकि, आसान इंटरनेट एक्सेस के लाभ जोखिमों से आगे नहीं बढ़ सकते हैं, क्योंकि ऑनलाइन समय के लिए उनकी वास्तविक जरूरत बाद में होने वाली तुलना में काफी कम है।

आपका Child किस डिवाइस से इंटरनेट एक्सेस करेगा?

क्या आपके Children के पास अपना निजी कंप्यूटर या लैपटॉप उनके कमरे में होगा? क्या वे कुछ एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए ऑनलाइन एक्सेस चाहते हैं? क्या निर्णय लेना है, यह चुनते समय उनके ऑनलाइन उपयोग का उद्देश्य महत्वपूर्ण होता है।


यदि यह एक ऐसे उपकरण के लिए है जो केवल वाई-फाई का उपयोग ठीक से काम करने के लिए करता है, तो हो सकता है कि आपके बच्चे के लिए आसान ऑनलाइन एक्सेस करना बहुत बड़ी बात न हो।

 यदि यह ऐसा उपकरण है जिसे असीमित खोज के विरुद्ध सुरक्षित नहीं किया गया है, तो आप पुनर्विचार करना चाह सकते हैं।


क्या आप अपने Child को हर समय अपने कंप्यूटर को छोड़ने की अनुमति देंगे, और अपने वाई-फाई को रात के बीच में छोड़ देंगे? यदि आपके कमरे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों वाले बच्चे हैं, तो जब आप सो जाते हैं तो अपना वाई-फाई बंद करना बुद्धिमानी है।

 इस तरह, आपके बच्चों को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मोहक नहीं होगा जब वे सो रहे होंगे। हालांकि, यह ध्यान रखें कि कुछ डिवाइस अभी भी वाई-फाई चालू किए बिना इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

अपने घर के प्रत्येक बच्चे के बारे में खुद से पूछें। क्या उनकी नींद पूरी रात के इंटरनेट से प्रभावित होगी?

क्या उन्हें ऐसी खोजें करने के लिए लुभाया जाएगा जिन्हें आप स्वीकार नहीं करेंगे? अपने आप से खुले रहें और अपने परिवार के सदस्यों और अपने परिवार की गतिशीलता के आधार पर इस बारे में सोचें।
your child have internet access in their bedroom, online gaming-risks and tips in hindi
Online Gaming-Risks and Tips in Hindi

एक बुद्धिमान विचार किसी भी पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए प्रत्येक रात में एक जगह पर जाँच करने के लिए है, जहाँ आप उन्हें उन बच्चों से सुरक्षित रूप से दूर रख सकते हैं, जिन्हें अपने खेल या खाते की जाँच करने का विरोध करने में मुश्किल हो सकती है।

आप उनके इंटरनेट उपयोग की निगरानी कैसे करेंगे?

यह सुनिश्चित करने के लिए आप क्या कदम उठाएंगे कि आपका बच्चा बुद्धिमानी से अपने इंटरनेट समय का उपयोग करता है? यदि उनके कमरे में इंटरनेट का उपयोग होता है, तो उस पर नजर रखना मुश्किल हो सकता है।

 खुद के साथ ईमानदार हो। यदि आपके बच्चे के कमरे में इंटरनेट का उपयोग होता है, तो क्या आप लगातार अनुरोध करने जा रहे हैं

 कि दरवाजा खुला रहे, या क्या आप उन्हें अपने कमरे में अकेले बंद दरवाजे के साथ पर्ची देने के लिए लुभाएंगे क्योंकि यह आपको कुछ आसान खाली समय प्रदान करता है?

यदि आप लगातार अपने कंधे पर लगातार देख रहे हैं, तो प्रत्येक रात वाई-फाई को बंद कर दें और नियमित रूप से उनके ब्राउज़िंग इतिहास की जांच करें? यह ठीक हो सकता है। अन्यथा, उन कमरों में इंटरनेट का उपयोग रखें जिनमें अधिक जवाबदेही है।

सही ढंग से उपयोग किए जाने पर इंटरनेट अद्भुत हो सकता है। अपने बच्चे को अपने परिवार के लिए काम करने वाले नियम बनाकर इंटरनेट का दुरुपयोग करने का प्रलोभन निकालें। एक बुद्धिमान निर्णय अब आपके बाल जीवन के शेष के लिए भुगतान करेगा।


Friends आशा करता हु आपको ये जानकारी उपयोगी हो पसंद आये तो share जरूर कीजिए कोई सवाल हो comment कीजिए   





एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ