Amazon

Internet Grooming Safety Points for Children In Hindi



Internet Grooming Safety Points for Children In Hindi



 Internet Grooming एक ऐसी चीज है जिसके लिए हर माता-पिता को सजग और तैयार रहना पड़ता है। तथ्य यह है कि ज्यादातर Children किसी बिंदु पर इंटरनेट पर होंगे इसका मतलब है कि हमें उन लोगों की रणनीति के बारे में पता होना चाहिए जो हमारे सबसे कमजोर लोगों का शोषण करना चाहते हैं।


Internet Grooming Safety Points for Children In Hindi
Internet Grooming Safety Points for Children In Hindi
 यहाँ कुछ तथ्यों से अवगत होना चाहिए क्योंकि आप अपने children को उन लोगों से सुरक्षित रखने के लिए काम करते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।



What Is Internet Grooming?

Internet grooming क्या है?

Internet Grooming तब होती है जब कोई नापाक मंशा रखने वाला व्यक्ति अपने पीड़ित का ध्यान और विश्वास हासिल करने का प्रयास करता है, ताकि उसका दुरुपयोग और शोषण हो सके।

Internet Grooming में Children के साथ भावनात्मक रूप से घनिष्ठ संबंध बनाने जैसी क्रियाएं शामिल हैं, जिससे Children को ऐसा महसूस होता है कि वे उन पर भरोसा कर सकते हैं, और ऐसी चीजें कह सकते हैं जो उन्हें Children तक पहुंच बनाने में मदद करें।

Be Aware of Your Children Internet
 Activities

अपने children की Internet गतिविधियो से अवगत रहे

यद्यपि हममें से अधिकांश लोगों का अपने Children के प्रति अच्छा इरादा है, लेकिन ऐसे लोगों की दुनिया है जो ऐसा नहीं करते हैं। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आपका child ऑनलाइन क्या कर रहा है, और किसके साथ बातचीत कर रहा है।


अपने Children को वापस जाने के लिए लाक्षणिक रूप से देखने के बजाय, उन्हें बताएं कि आप उनके सभी उपकरणों पर उनकी गतिविधियों और बातचीत की निगरानी करेंगे।

 नियमित रूप से उनके ईमेल, सोशल मीडिया अकाउंट और ऑनलाइन प्रोफाइल की जाँच करें। उनकी ऑनलाइन गतिविधियों में सच्ची रुचि रखें और उन्हें आपसे चीजें समझाने के लिए कहें।


सार्वजनिक क्षेत्रों में कंप्यूटर और अन्य सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखें, और प्रत्येक रात में उपकरणों को चालू करने के लिए एक विशेष रिचार्जिंग स्टेशन है ताकि बच्चे सोते समय अनुचित तरीके से उपकरणों का उपयोग न करें।

अपने Children के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर उचित सॉफ़्टवेयर स्थापित करें ताकि आप देख सकें कि वे अपने उपकरणों का उपयोग किस लिए कर रहे हैं।

 यहां तक कि सॉफ्टवेयर भी है जो अनुचित समझा जाने वाली बातचीत का ट्रैक रखेगा, जो तब बातचीत को लाल-झंडी देगा और आपको माता-पिता के रूप में सूचित करेगा।

Be Aware of Unusual Behavior

असामान्य व्यवहार से सावधान रहें

यदि आपका Child असामान्य तरीके से काम कर रहा है, तो संभावना है कि उन्हें ऑनलाइन तैयार किया जा रहा है। अवसाद और गुप्तता सहित उनके व्यक्तित्व में बदलाव के लिए अपनी आँखें खुली रखें।


यदि आपका बच्चा दिखाई देने पर जल्दी से अपने डिवाइस को बंद कर देता है, तो पता करें कि क्यों। यदि आपका बच्चा अचानक एक नया उपकरण प्राप्त करता है जो वे खुद के लिए भुगतान नहीं कर सकते थे, तो यह निर्धारित करें कि यह कहां से आया है।

ऑनलाइन शिकारियों अक्सर अलग-अलग उपकरणों की खरीद करेंगे ताकि एक बच्चा माता-पिता या प्राधिकरण व्यक्ति द्वारा पता लगाए बिना उनके साथ संवाद कर सके

Build and Maintain a Strong Relationship with Your Children

निर्माण और अपने Children के साथ एक मजबूत संबंध बनाए रखें

आपके पास ऑनलाइन शिकारियों के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण रक्षा अपने Children के साथ मजबूत रिश्ते पर काम करना है।
What is online Grooming?, online grooming kya hai
What is online Grooming?

अपने Child के साथ रोज़ाना बात करें, भले ही बात करने का उनका पसंदीदा समय हो जब उन्हें बिस्तर पर जाना चाहिए।

छोटी चीजों को सुनें, क्योंकि जब कुछ महत्वपूर्ण होता है, तब वे आपके साथ इसके बारे में संवाद करने में सहज होंगे।

आज की दुनिया में Children को सुरक्षित रखना तनावपूर्ण हो सकता है। माता-पिता के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम उनकी सुरक्षा को सबसे पहले रख सकें।

इन युक्तियों का उपयोग करें और खुद को ऑनलाइन संवारने के बारे में शिक्षित करें ताकि आपका Children  अपने जीवन के इस क्षेत्र में नुकसान से बच सके।


Friends Internet
 Grooming की जानकारी आप सब के लिए म्हत्वपूर्ण हो पसंद 

आये तो share जरूर कीजियेगा 

कोई भी सवाल हो कॉमेंट बॉक्स में comment भी कीजियेगा  





एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ