Amazon

Children Apne Parents se kya chahte hai ?


Children Apne Parents Se kya chahte hai?

हमारी भारतीय संस्कृति में पति-पत्नी को जीवन रथ के  दो पहिये है। और इसी जीवन रथ पहिये में छोटी छोटी कड़ी जुड़ती है। जी मेरा कहने का मतलब है। Children प्यारे प्यारे

अब हम वही बात करने जा रहे है। हम Parents की भी बहुत सारी ज़िम्मेदारी होती है। अपने Children की हमे ये भी जानना बहुत जरूरी होता है की हमारे Childdren  हम से क्या चाहते है।
children Apne Parents se kya chahte hai?
children Apne Parents se kya chahte hai?
हालांकि वे ऐसा लग सकता है, बच्चे बहुत जटिल नहीं हैं। बहुत कम चीजें हैं जो वे अपने पहले वर्षों में हमसे अनुरोध करते हैं; हालाँकि, इन अनुरोधों को समाज के प्रति दयालु, सम्मानजनक परिवर्धन होने में मदद करने के लिए आवश्यक हैं।
 Parents के रूप में, मुख्य चीजें हैं जो Children आपसे जितना संभव हो उतना चाहते हैं। यदि आप अपनी क्षमता के अनुसार इन चीजों को प्रदान करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं, तो आपके Children का भविष्य पहले से कहीं ज्यादा शानदार हो जाएगा।

यहाँ शीर्ष चीजें हैं जो Children अपने Parents से क्या चाहते हैं

स्नेह
 स्नेह दिखाना उन आवश्यक अनुभवों में से एक है जो Children को बड़े होने के दौरान होता है। Parents को हमेशा ये भी देखना चाहिए की बच्चे हमेशा माता-पिता की आंखो में स्नेह देखते है।

बहुत नाजुक दिल होता है। बच्चो का उनकी शैतानिया भी निर्दोष होती है। हा उतनी की गाड़ी की टंकी में पानी भरके कहते है। घूमी घूमी कीजिए अब बताये पानी और पेट्रोल में उनको कोई फर्क मालूम नही है।

यहां तक कि एक दोस्ताना बातचीत एक-एक Kids की जबरदस्त मदद हो सकती है जो सुनना चाहता है। अपने बच्चे से उनके दिन के बारे में पूछें और उन्हें सबसे ज्यादा मज़ा आया।

Children का पसंद का शो देखने का समय
 उनके पसंदीदा शो को देखने से बेहतर यही है कि किसी प्रियजन के साथ देखा जाए! एक कंबल को पकड़ें और एक अच्छे गड्डे में बस जाएं, जबकि आपका Kids अपने पसंद  शो का आनंद लेता है।

आप इसे एक शांत समय दे सकते हैं, या आप उन्हें संलग्न करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं।

Children की घूमने की योजना
 अपने Children को दिखाएं कि आप उनके साथ घूमना पसंद करते हैं, और उन्हें आपके साथ आगे घूमने में मजा आता है और आनंद भी।  यदि आप अच्छी तरह से व्यवहार किया गया है, तो आप सप्ताह के अंत  पर मजेदार घटनाओं की योजना बना सकते हैं, या उन्हें सप्ताहांत की गतिविधियों के साथ सरप्राइज़  कर सकते हैं।



अपने Children को यह दिखाते हुए कि आप घूमने के टाइम को लेकर उत्साहित हैं, उन्हें अपने और अपने साथ के रिश्ते के बारे में अच्छा महसूस कराएँगे

निजी समय
अपने children के साथ एक अच्छा संबंध रखने का मतलब है कि आप उन्हें अपना पूरा और अविभाजित ध्यान दें। बच्चों को यह महसूस करने से लाभ होगा कि उनका समय मूल्यवान है, खासकर यदि यह योजनाबद्ध है और जल्दी नहीं है।

 Children के साथ, प्रत्येक को आपके साथ अपना समय प्रदान करना आवश्यक है। जब चीजें व्यस्त और जोर से हों तो कनेक्ट करना मुश्किल होता है, इसलिए उन्हें एक ऐसी जगह और गतिविधि चुनने दें, जिसका आप साथ में आनंद ले सकें।

पॉजिटिव फूड एडवोकेट्स

Children के बहुत सारे picky हैं, लेकिन यह तौलिया में फेंकने और हर रात पिज्जा परोसने का कोई कारण नहीं है। बच्चों को यह सीखने की जरूरत है कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट और संतोषजनक भी हो सकते हैं, और यह रसोई घर में शुरू होता है।

भोजन पर एक साथ काम करें, या बगीचे में कुछ सब्जियां उगाने में भी उनकी मदद ले । बच्चों को जल्दी से सीखना चाहिए कि मिठाई केवल स्वादिष्ट भोजन नहीं है, ताकि वे लंबे समय में सफलता के लिए स्थापित हों।

रात को सोने से पहले बातचीत
 बेडटाइम का मतलब होता है घुमावदार होना, लेकिन लाभकारी बातचीत का लाभ उठाने का यह एक अच्छा समय है। अपने दिन, अपने दोस्तों, या किसी और चीज़ के बारे में बात करने के लिए सोने जाने से पहले अलग समय निर्धारित करें।

उन्हें बातचीत का नेतृत्व करने की अनुमति दें; बच्चों को सुनने में अच्छा लगता है।

बाहर खेलने का समय
अध्ययनों से पता चला है कि Children के लिए कितना फायदेमंद और महत्वपूर्ण आउटडोर खेल हो सकता है। केवल बच्चे ही नहीं, या तो; हर उम्र के लोगों को बाहर होने से फायदा होता है!

Children को स्क्रीन और टीवी से दूर रहने और इसके बजाय बाहर की दुनिया का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें उतना समय बिताने की अनुमति दें जितना वे बाहर चाहते हैं, या तो खेल खेल रहे हैं, सैर के लिए जा रहे हैं, या पड़ोस के बच्चों के साथ सामूहीकरण कर रहे हैं

खेल कि तारीख
वयस्क समय मज़ेदार है, लेकिन हर किसी के लिए अन्य Parents के साथ खेलने की तारीख भी फायदेमंद हो सकती है! Children एक साथ सामूहीकरण कर सकते हैं, या वे वयस्कों के साथ घूम सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ सहज हो सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य आवश्यक बातें
वे आपको अपने बच्चों के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाने में मदद करेंगे और उन्हें सफल, युवा वयस्कों में पनपने के लिए प्रोत्साहित करेंगे

आवश्यकता पड़ने पर अनुशासन
Children को उचित व्यवहार और प्रतिक्रियाओं के बारे में सीखने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। अनुशासन दिखाना माता-पिता की पसंद की  चीज नहीं हो सकती है, लेकिन यह एक Children को सिखाता है कि वे उनमें निवेशित हैं और उनके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं।

भले ही वे इसे नहीं दिखाते हैं, बच्चों को अनुशासित होने में मूल्य लगता है।

 विशेष मेसेज दे
आश्चर्य हमेशा सुखद होता है, भले ही वह थोड़ा सा नोट हो या 'सिर्फ इसलिए।' अपने Children के लंच बैग या बैकपैक में नोट डालने पर विचार करें, खासकर यदि वे थोड़े दिन के लिए हों।खुशी के उस छोटे से झटके को हमेशा अप्रत्याशित होने पर प्यारा लगता है।

अपने Children के साथ ड्रेस-अप खेलना और कहानियों का अभिनय करना उन्हें अपने खोल से बाहर आने और उनकी कल्पना पर काम करने में मदद करेगा। बच्चों को बेतहाशा रचनात्मक किया जा सकता है जब उन्हें ऐसा न लगे कि उन्हें वापस पकड़ना है या एक निश्चित तरीके से काम करना है।

उन्हें पोशाक, शिल्प, या एक तकिया लड़ाई के साथ आश्चर्यचकित करें! विकल्प अंतहीन हैं।

कम तनावग्रस्त होना
 हैरानी की बात है कि Children बहुत चौकस और ग्रहणशील हैं। वे अक्सर नोटिस करेंगे जब उनके माता-पिता तनावग्रस्त या परेशान हैं, और यह उन पर भी  असर हो सकता  है।

बहुत से Children अपने Parents को खुश और तनावमुक्त देखना चाहते हैं, जो बदले में उन्हें अधिक सकारात्मक महसूस कराता है। चाहे जो आपको परेशान कर रहा हो, चीजों को सरल रखने की कोशिश करें।

How To Handle children in hindi
How To Handle children in Hindi
यदि आप समय के लिए कम हैं, तो रात के खाने के आदेश के बारे में बुरा मत सोचो। अगर घर गन्दा है, तो अपने बच्चों को आमंत्रित करें ताकि आप तेजी से काम कर सकें। किसी भी चीज़ को जितना होना चाहिए उससे अधिक समय न दें; अब एक साथ काम करते हैं, एक साथ खेलते हैं।

दिशा निर्देश
Children के पास सभी उत्तर नहीं हैं; वास्तव में, वयस्कों में शायद ही कभी वे सभी होते हैं! Children अपने Parents को मार्गदर्शन के लिए देखेंगे, हालांकि, सभी प्रकार की स्थितियों में।

जब वे किसी अजनबी से मिलते हैं, तो एक नए अनुभव का सामना करते हैं, या अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके के बारे में अनिश्चित होते हैं। यदि आपने अपने रिश्ते में विश्वास का स्तर स्थापित किया है, तो आपका बच्चा आपके द्वारा सही दिशा में स्थापित होने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करेगा।

एक शुभ रात्रि
 बिस्तर पर जाना इतना बेहतर होता है जब माता-पिता अपने बच्चों के साथ कुछ अच्छा टाइम बिताते हैं। अपने दिन में से समय निकालकर उन्हें एक गीत गाएं, या उन्हें एक सोते समय कहानी पढ़ें।

यदि आपके पास कोई किताबें नहीं हैं, तो आप स्वयं एक कहानी बनाने या उन्हें अपने बचपन के बारे में बताने पर विचार कर सकते हैं। Children Parents के लिए बहुत ग्रहणशील होते हैं जो उनकी कल्पनाओं का भी उपयोग करते हैं!

Parents कभी-कभी इसका एहसास नहीं करते हैं, लेकिन उनके Children हमेशा उन्हें हर तरह की चीजों के लिए मंजूरी के लिए देख रहे हैं। कुछ भी नहीं, वे अपने माता-पिता को गर्व करना चाहते हैं!

उन्हें सबसे छोटी उपलब्धि होने पर भी उन्हें चैंपियन बनाने के अवसरों का ध्यान रखें। ऐसा करने से उनके आत्मविश्वास और नई चीजों को आजमाने की उनकी इच्छा को बढ़ावा मिल सकता है।

Friends आशा करता हु ! यह जानकारी आपको उपयोगी हो। कोई सवाल हो तो
  comment करके जरूर लिखिएगा और अच्छी लगे तो share भी


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ