Amazon

How To Quality Food Testing In Hindi


How To Quality Food Testing In Hindi




Food Testing क्या है? आखिर Food Testing जरूरी क्यू है? ये सवाल आमतोर पै काफी लोगो के दिमाग मै केमिकल लोचा करता है। आजकल कुछ लोग ज्यादा कमाई के चक्कर मै खाने की चीजों मे कुछ न कुछ मिलावट करते ही है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

जो आगे चल के काफी रोगो को न्योता मिलता है। काफी बार सस्ते के चक्कर मै खाने की गुणवत्ता को लेकर आ बैल मुजे मार वाला काम हो जाता है।
Food testing, Food testing in hindi
Food testing
आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता का पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। खाद्य पदार्थ दूषित या मिलावटी हो सकते हैं। ये पदार्थ आपको बीमार और अस्वस्थ बना सकते हैं।

इस लिए जरूरी है हम लोग खाद्य पढ़ार्थ की Food Testing कर खास करके गुणवता को लेकर थोड़ी सी मात्रा का परीक्षण किया जाए उसको ही Food Testing कहा जाता है। Food Testing कैसे होता है? कुछ उदाहरण के साथ सम्पूर्ण जानकारी 
जैसे कम गुणवता की चाय पत्ती को कुछ सुगधित द्रव्य और कलर मिला के उच्चे दाम पर बेची जाती है। जिसे हम पानी मे मिलाकर चेक कर सकते है। जैसे पानी मे मिलाएँगे कलर अलग हो जाएंगा।


शक्कर मे काफी बार चुना मिला होता है। दाल और चावल में कंकर, यहा तक की लाल मिर्च पाउडर मै नमक या लकड़ी काटने पर जो भूसा बनता निकलता है उसमे लाल मिर्च जैसा कलर डाल के मिक्स कर देते है।
What is food analysis?, what is Food testing

What is food analysis?

छास मै मुरमुरे पीस के डाल देते है। और खट्टा करने लिए नींबू सांट,
काफी सस्ते दाम की डिमांड पै भी ये सब मिलावट होती है। जिसे पहचाने जागृत रहिए सही दाम और गुणवता।

ऐसा जरूरी नही है की सब लोग मिलावट करते हो काफी लोग गुणवता लेकर गंभीर होते है हा थोड़ा दाम ज्यादा होता ही है। उस खाद्य पदार्थ गुणवता के आधार पर.
  

संदूषण और मिलावट के बीच अंतर

संदूषण और मिलावट भोजन में कुछ पदार्थ शामिल करते हैं। हालाँकि, दोनों में अंतर है। संदूषण का मतलब है कि एक पदार्थ का जोड़ अनजाने में था। मिलावट करते समय कुछ लोग जानबूझकर पदार्थ को जोड़ते हैं।
Food quality testing, Why is food testing important?,
Food quality testing
मिलावट में आमतौर पर अवर गुणवत्ता घटक के साथ बेहतर गुणवत्ता वाले घटक को निकालना शामिल होता है। यह एक तरह से भोजन का पतला होना है। मिलावट कुछ गंभीर स्वास्थ्य खतरों को जन्म दे सकती है। इसलिए भोजन की गुणवत्ता को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है।

आप अपने होश का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि आपके भोजन में कुछ गड़बड़ है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक फजी फल देखते हैं, तो यह खराब होने का संकेत है।

इसी तरह, एक डिब्बाबंद उत्पाद को खराब कहा जा सकता है यदि कैन उचित आकार में न हो। इसी तरह, आप भोजन में कई मिलावटों का पता लगाने के लिए अपने संवेदी अंगों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप आसानी से काली मिर्च के बीजों में पपीते के बीजों को मिला सकते हैं।

हालांकि, उन्हें इतनी आसानी से पहचानना हमेशा संभव नहीं होता है। कभी-कभी भोजन बेहतर गुणवत्ता का लग सकता है लेकिन मिलावट के लिए बहुत हानिकारक पदार्थ का उपयोग किया जा सकता है। इस भेद को बनाने के लिए आपको कुछ विश्लेषण की आवश्यकता है।

कुछ बुनियादी विश्लेषण आसानी से घर पर या स्कूल की प्रयोगशाला में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप आसानी से दूध में पानी, चीनी में रंगों के अलावा, पेय पदार्थों के अलावा आदि की पहचान कर सकते हैं। इन बुनियादी परीक्षणों का उपयोग मिलावट की उपस्थिति या अनुपस्थिति की पहचान करने के लिए किया जाता है।

इंटरमीडिएट परीक्षणों की आवश्यकता

हालाँकि, आपको भोजन की गुणवत्ता की बेहतर जाँच के लिए इंटरमीडिएट टेस्ट का उपयोग करना होगा। इन मध्यवर्ती परीक्षणों में अधिक उन्नत उपकरणों और कौशल की आवश्यकता होगी। बुनियादी परीक्षण केवल उपस्थिति और अनुपस्थिति के बारे में बता सकते हैं, हालांकि, मध्यवर्ती परीक्षण आपको भोजन में मिलावट की मात्रा बता सकते हैं।

आपने फूड टेस्टिंग लेबोरेटरी के बारे में सुना होगा। यह एक मध्यवर्ती परीक्षण सेवा का एक उदाहरण है। दूध और अन्य डेरी उत्पादों में मिलावट का पता लगाने के लिए उनके पास बुनियादी प्रकार के उपकरण हैं। वे आपके लिए लगभग 23 परीक्षण कर सकते हैं।

उन्नत परीक्षणों की आवश्यकता

कई बार आपके भोजन में बहुत कम मात्रा में मिलावट हो सकती है। लेकिन यह भी कम मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। यदि आप अपने भोजन में मिलावट के बारे में बहुत विशिष्ट जानकारी चाहते हैं, तो आप उन्नत परीक्षणों का विकल्प चुन सकते हैं।

अत्याधुनिक प्रयोगशाला में उच्च विशिष्ट तकनीशियनों द्वारा उन्नत परीक्षण किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शहद की वानस्पतिक और भौगोलिक जानकारी का पता लगाना चाहते हैं, तो आप इन प्रयोगशालाओं में जा सकते हैं।

ये लैब परिष्कृत उपकरणों का उपयोग करते हैं जो आपके भोजन में मिलावट के छोटे स्तर का भी पता लगा सकते हैं। यदि आपका भोजन इन प्रयोगशालाओं में परीक्षण पास करता है, तो आप पूरी तरह से सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका भोजन बहुत उच्च गुणवत्ता का है।

यदि आप केवल बुनियादी स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो आप खाद्य सुरक्षा मैजिक बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। यह एक घर है जो आपको खाने की गुणवत्ता के बारे में कुछ हद तक उचित जानकारी दे सकता है।

हम लोगो को भी खाद्य पदार्थ की खरीदी पर विशेष ध्यान दे और स्वास्थ  रहिए



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ