Amazon

Movie Dekhna fayda ya Nuksan



Movie Dekhna fayda ya Nuksan



Movie देखने के काफी फायदे और नुकसान दोनों ही होते है। जैसे एक सिक्के के दो पहलू अगर आप बोर हो रहे हो या बोर हो चुके हो या फिर आप टेन्शन में है तो आप अपनी पसंद की movie देख के माइंड फ्रेश करके अपने आप को तरो ताज़ा कर सकते हो।
हम जो movie देखते है। entertainment के लिए पर movie मै entertainment साथ साथ कुछ सीख भी सीखा जाती है। कुछ ऐसे मुद्दो को लेकर हमे जागृत भी कर देती है।
लेकिन कुछ मूवी मै परिकल्पना, कुछ अजीबो गरीब स्टंट के साथ ग्राफिक जिसका वास्तवीक ज़िंदगी में दूर दूर तक real ज़िंदगी के साथ कोई लेना देना नही होता है।
केवल मनोरंजन के लिए ही होती है। तो उसे मनोरंजन तक सीमित रखना चाहिये
Movie में से हम अगर हम जो सही है जिसका वास्तविक ज़िंदगी के साथ मिलता जुलता हो अगर उसका स्वीकार करे तो फायदा ही फायदा मगर जो सच नही है। 
Movie Dekhna fayda ya Nuksan, Movie Dekhna fayda ya hani
Movie Dekhna fayda ya Nuksan
जिसका वास्तविक ज़िंदगी के साथ कोई लेना देना नही है अगर उसका स्वीकार किया तो नुकसान ही नुकसान

एसी ही काफी सारी रोचक बाते movie से related आपके साथ share कर रहा हु।


                   
Friends आज हम बात कर रहे है। movie के बारे मै जो एक नये रोमांच के साथ कुछ न्यू जानकारी वो भी जरा हटके 
Movie देखना किसको पसंद नही होंगा ! पहले के जमाने मै से ये सिलसिला चलता आ रहा है। राजा-महाराजा ओके समय से उस समय मै नाटक, नृत्य, नाचगाना होता था। कठपुतली से भी मनोरंजन होता था। 
आज एक नये रूप मै मनोरंजन होता है। जिससे हम फिल्म कहते है। इंग्लिश मै movie पर movie नाम ज्यादा प्रचलित है। इस लिए मै यहा पे movie शब्द का प्रयोग कर रहा हु।

आपके साथ  share कर रहा हु। movie से related जिसमे movie की शरूआत कैसे हुई और उसके आश्चर्य जनक फ़ायदे के बारे मै। 
   
 (A) Movie Ki History
 (B) Movie Dekhne ke Fayde

(A) Movie Ki History
movie की शरूआत कैसे हुई?
Cinema के इतिहास मै 1895 मै विश्व की first movie “Arrival of d Train” बनी ये movie के द्र्श्य देखकर पूरा विश्व चकित हो गया

ला सियोटैट (यूएस) मे एक ट्रेन का आगमन और मैल ट्रेन आगमन से जाना गया और यूनाइटेड किंगड्म इस फिल्म को ट्रेन पुलिंग इन व स्टेशन के नाम से जाना जाता है।

1895 की एक फ्रांस की लघु ब्लैक अँड व्हाइट silent डोक्यूमेट्रि movie है। इस movie की release date 25 January 1896 है। जिसका running time केवल 50 seconds है।
Arrival of d Train
cinematography Lumiere
Auguste lumiere इस मूवी को Directed किया था cinematography और produce किया Louis lumiere ने जिसकी production company थी societe lumiere के दावरा
     
 दोस्तो हमारे Indian सिनेमा मै movie स्टार्ट हुई 7 जुलाई 1896 मै इस दिन से सिनेमा जगत की शूरूआत हो चुकी

इस दिन ल्युमियर ब्रदर्स ने  एक साथ 6 movie को रिलीज़ की  मुंबई के वॉटसन होटल मै ल्युमियर ब्रदर्स फ्रांस के cinematographer थे।

ये समय मै movie देखने के लिए movie की ticket 1 रूपिया थी ये उस समय के लिए चमत्कार था
movie ki History
History of cinema
और बाद मे कलकत्ता और मद्रास मे movie बनाने की शरूआत हो चुकी 1913 मै दादा साहब फाल्के ने भारत मै पहली movie बनाई full lenth movie “Raja Harishchandra” जो silent movie थी।

उस जमाने मै महिलाए फिल्मों मै कम नही करती थी तो महिलाओ के सारे roll पुरुषो ने किए थे।

यहा से फिल्मों का मार्ग खुलता गया और 14 मार्च 1931 मै पेहली बोलती हुई movie बनी Alam Ara

1947 भारत के विभाजन के बाद सिनेमा का स्वर्णयुग शुरू हो गया
World cinema और Indian cinema फिल्मी दुनिया के सवा सो वर्षो का सफर जरूर कराता है।

 कई देशो मे कई भाषाओ मै फिल्मे बनी इस उधोग मे काफी युवको को मोका मिला और अपनी लगन, मेहनत, परिश्रम, कुशलता, तपस्या से खुद भी चमकते सितारे बने और सिनेमा जगत का भी पूरी दुनिया मे डंका बजाया और काफी लोगो के लिए एक नया रोजगार खड़ा कर दिया

सबसे ज्यादा movie बनाने का रेकॉर्ड हमारे Indian cinema के नाम है। निर्माता निर्देशक कलाकार और तकनीके बदलती रही सिनेमा जगत अपने शिखर पर है।  

(B) Movie Dekhne ke Fayde

Movie देखने के कई फायदे हैं। अपने प्यारे दोस्तों के साथ थिएटर में बैठना और अपनी पसंद की movie  मनोरंजन का एक बड़ा स्रोत है।

आप भावुक, डरे हुए, उत्साहित और खुश महसूस करते हैं। आप अपनी सभी चिंताओं से कुछ घंटे दूर रहते हैं, जिससे आपको अपनी बैटरी को रिचार्ज करने में मदद मिल सकती है।

कुछ चिकित्सक अपने रोगियों को फिल्में देखने की सलाह भी देते हैं। तो, आइए एक नजर डालते हैं फिल्मों को देखने के कुछ प्रमुख लाभों पर


सिनेमोथेरेपी   
कई डॉक्टर अपने रोगियों का इलाज सिनेमोथेरेपी से करते हैं, जिसमें फिल्में देखने का कार्य शामिल है। वे मूड विकारों, अवसाद और चिंता के रोगियों के लिए इस चिकित्सा की सलाह देते हैं।

बात यह है कि फिल्में आपके भीतर के उथल-पुथल को शांत करने का एक बड़ा स्रोत हैं। इसलिए, यदि आप खुद को शांत करना चाहते हैं, तो सिनेमोथेरेपी एक बढ़िया विकल्प है।

  जागरूकता
कुछ Movie सामाजिक फिल्मों पर आधारित होती हैं। वे उन मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिनका सामना हम सभी अपने समाजों में करते हैं।

उदाहरण के लिए, वे सामाजिक-आर्थिक विभाजन, सम्मान हत्या, जाति व्यवस्था और दहेज के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। यह लोगों में जागरूकता फैलाने में मदद करता है ताकि वे कठिन समय से गुजर सकें। दूसरे शब्दों में, वे महत्वपूर्ण संदेश देने में मदद कर सकते हैं।

 प्रेरणा
अपनी इच्छित Movie देखने का एक और बड़ा फायदा यह है कि वे आपको वह प्रेरणा देते हैं जिसकी आपको आवश्यकता होती है।

 अक्सर, बायोपिक या ऐतिहासिक फिल्में आपको अद्भुत लोगों के जीवन में एक झलक पाने की अनुमति देती हैं।

 आप देखते हैं कि एक आम व्यक्ति कैसे नायक में बदल जाता है और ये देख के  जिससे हमारा आत्मविश्वास मे बढ़ोतरी होती है।   और कई लोगों के जीवन को बदल देता है।
movie dekhne ke fayde
benefits of watching movie
अच्छी हँसी
Comedy Movie देखने से आप अपना दिल बहला सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास कॉमेडी फिल्मों की सूची है, तो आपको उन्हें देखना चाहिए। यह वही है जो आपको करना चाहिए, खासकर जब आप अपना मूड हल्का करना चाहते हैं।

 टाइमपास
जब आप बिलकुल अकेले हों और आपके पास कुछ न हो, तो आप एक Movie  देख सकते हैं। हालाँकि आप फेसबुक पर चैट कर सकते हैं लेकिन आप पूरे दिन अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ चैटिंग नहीं कर सकते।

 इसलिए, आपको इसके बजाय क्या करना चाहिए? तथ्य की बात के रूप में, Movie देखना समय गुजरने के सबसे अच्छे साधनों में से एक है।

 तनाव बस्टर
Movie एक महान तनाव बस्टर के रूप में काम कर सकती हैं। इन दिनों, जीवन काफी तनावपूर्ण है।

 अधिकांश लोग एक व्यस्त दिन के अंत तक मृत जैसे हो जाते हैं। इसलिए, उन्हें अपने तनाव को कम करने के लिए कुछ चाहिए। और ऐसा करने का एक तरीका Movie देखना है।

रोमांचकारी अनुभव
यदि आपको कुछ रोमांच की आवश्यकता है, तो आप अपने आस-पास के थिएटर में बाहर निकल सकते हैं।

कुछ Movie रोमांच को  पेशकश करने के लिए बनाई जाती हैं, जो एकदुम अलग ही अनुभव हो जो आपको अपने पसंदीदा स्थानों का आभासी दौरा करने की अनुमति देती हैं।

संक्षेप में, ये आपकी पसंदीदा Movie  देखने के कुछ सबसे सामान्य लाभ हैं।
यदि आप इन सभी लाभों का आनंद लेना चाहते हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि आप अपने पसंदीदा शीर्षकों की एक सूची बनाएं और अपने खाली समय में उनका आनंद लें





एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ