Amazon

Fish Aquarium and Tropical Fish Aquarium Tips In Hindi


Fish Aquarium and Tropical Fish Aquarium Tips In Hindi



हमारे भारत देश में पुरातन काल से हिन्दू धर्म में मछलियो को बहुत ही शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी अच्छा माना जाता है।

हमारे हिन्दू धर्म के शास्त्र के अनुसार मछ्ली को माता श्री लक्ष्मी जी का स्वरूप माना जाता है। क्योकि विष्णु भगवान ने विष्णु पुराण के अनुसार मत्स्य अवतार लिया था

जो लोग भी लक्ष्मीनारायण यानि भगवान विष्णु, श्री माता लक्ष्मी जी पुजा करते है। उन लोगो को मछ्ली का अपने आहार में सेवन नही करना चाहिये। खास करके जो लोग Friday(शुक्रवार) व्रत करते हो

Friends मेंने Fish-Angelfish की जानकारी आर्टिकल publish किया था इसी वैबसाइट मे जो आप लोगो ने बहुत पसंद किया उसके लिए धन्यवाद। जिसमे मेंने वादा किया था आपके लिए दिलचस्प मछलियो की जानकारी लेके आऊँगा जो अब उपलब्ध है। part-2 Fish and Tropical fish aquarium tips In Hindi

जो अगर आपने ना पढ़ा हो तो इसी वैबसाइट मे उपलब्ध है। यहा पर click करिए 

fish Aquarium tips in hindi, fish Aquarium
fish Aquarium tips in hindi
(1) Popular Tropical Fish Species in Hindi
लोकप्रिय उष्णकटिबंधीय मछली की प्रजातियां

(2) Setting up your Tropical Fish Aquarium In Hindi
उष्णकटिबंधीय मछलीघर की स्थापना

(3) Tropical Fish Equipment Checklist In Hindi
उष्णकटिबंधीय मछली उपकरण चेकलिस्ट

(4) Freshwater Aquariums In Hindi
मीठे पानी का एक्वैरियम

(5) Saltwater aquariums In Hindi
खारे पानी का  एक्वैरियम

(6) Tropical Fish Easy Tips for Beginners In Hindi
उष्णकटिबंधीय मछली के लिए शुरुआती  आसान टिप्स

(7) Fish Aauariums Ghar Me Rakhne ke Fayde


(1) Popular Tropical Fish Species in Hindi

लोकप्रिय उष्णकटिबंधीय मछली की प्रजातियां

वहाँ अधिक उष्णकटिबंधीय मछली की प्रजातियां हैं, जितना कि आप कभी भी गिन सकते हैं। आप चाहते हैं कि आपका टैंक सुंदर मछलियों से भरा हो जो आपको घंटों आनंद देगा। यहाँ कुछ अधिक लोकप्रिय मछली प्रजातियाँ हैं जिन्हें लोग अपने एक्वैरियम में शामिल करते हैं।

हम जिन मछलियों की प्रजातियों के बारे में बात कर रहे हैं, वे सभी मीठे पानी की मछली हैं। शुरुआती लोगों के लिए, मीठे पानी के टैंकों की देखभाल और वहन करना आसान होता है। वे आपको सीखने की अवस्था के बिना खारे पानी के समान मज़ेदार और आनंद देते हैं।

 आप भविष्य में खारे पानी की उष्णकटिबंधीय मछली को समायोजित करने के लिए हमेशा एक नया खरीदने के लिए अपने टैंक को अनुकूलित कर सकते हैं।

कैटफ़िश? उष्णकटिबंधीय कैटफ़िश की कई प्रजातियाँ हैं जिन्हें आप अपने टैंक में रख सकते हैं। कैटफ़िश के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे नीचे फीडर हैं। 

वे टैंक के निचले छोर से खाना खाएंगे और चारों ओर खुरचेंगे। वे सामुदायिक वातावरण के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे खुद को नीचे की तरफ रखते हैं। टैंक के तल पर एक नरम सतह का उपयोग करें क्योंकि वे वहां भोजन के लिए फोरेज करते हैं। वे चार इंच तक बढ़ सकते हैं।


Popular tropical fish species in hindi, fish tips
Popular tropical fish species in hindi
 Cichlids यह एक मज़ेदार नाम है, लेकिन सुंदर मछलियों के लिए। वे आम तौर पर दक्षिण और मध्य अमेरिका और अफ्रीका की गर्म जलवायु में पाए जाते हैं, लेकिन वे आपके साथ अपना घर बना सकते हैं। अधिक लोकप्रिय cichlids में से एक angelfish है। उनके पास हड़ताली रंगीन धारियाँ और लंबी नुकीली किरणें हैं।

 जियोफैगस जैसे उज्ज्वल, स्पार्कलिंग तराजू के साथ अन्य चिचिल्ड हैं। हालांकि खबरदार? cichlids प्रादेशिक हैं। उन्हें कैटफ़िश के साथ नहीं मिल सकता है क्योंकि वे पूरे टैंक को अपने क्षेत्र के रूप में दावा करना पसंद करते हैं।

ये मछली सुंदर धारीदार पैटर्न और छोटी मूंछों के साथ लंबी और गोल होती हैं या जो तेज धाराओं में चट्टानों पर पकड़ बनाने में मदद करती हैं। Loaches नीचे फीडर हैं जो आपके टैंक को साफ रखने में भी मदद करेंगे। वे सामुदायिक सेटिंग में काम करते हैं।

 एक सावधानी: वे पानी में नाइट्रेट के स्तर के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए मछलीघर सायक्लिंग के साथ भी लगातार पानी में परिवर्तन आवश्यक है
सतरंगी मछली ? कुछ रंग चाहते हैं? इंद्रधनुष की मछली छोटे और चमकीले रंग के होते हैं जो आपके टैंक के लिए एकदम सही जोड़ बनाते हैं।

 उन्हें तेज तैरना और चीजों से अंदर-बाहर जाना पसंद है। ये मछली स्कूलों में चलती हैं। एक या दो इंद्रधनुष मछली होने से उनके बीच आक्रामकता हो सकती है। कई रखें ताकि एक संतुलन हो। कुछ लोकप्रिय प्रकार हैं: सेलेब्स इंद्रधनुष, चेकर इंद्रधनुष और बोसेमनी इंद्रधनुष।

टेट्रस? ये मछलियाँ चमकीले रंग की होती हैं और खुली जगहों पर पनपती हैं। वे वनस्पति या बहाव में छिपना भी पसंद करते हैं। उनके रंगों को उजागर करने के लिए, आसपास के प्रकाश और सब्सट्रेट सामग्री को गहरा रखें। वे सामुदायिक टैंक और स्कूलों में कदम रखने के लिए महान हैं।

आप अपने टैंक के लिए किस मछली पर विचार कर रहे हैं? इन किस्मों से शुरू करें यह देखने के लिए कि आपको कौन सा पसंद है।


(2) Setting up your Tropical Fish Aquarium

उष्णकटिबंधीय मछलीघर की स्थापना

लोक इससे पहले कि आप कभी भी Fish Aquarium लाएं, उन्हें रहने के लिए जगह चाहिए। एक्वेरियम उनका नया घर होगा इसलिए उन्हें अपने पिछले डगों की सभी सुविधाओं की आवश्यकता है। यहां एक Tropical Fish Aquarium स्थापित करने में आपकी सहायता करने के लिए एक गाइड है।

उम्मीद है, आपने सबसे बड़ा Fish Aquarium खरीदा है एक तीस गैलन टैंक एक छोटी मछली के लिए बड़ा लग सकता है, लेकिन यह बढ़ेगा और इसी तरह से आपका मछली परिवार होगा। मछली को तैरने के लिए बहुत सारे कमरे चाहिए ताकि उन्हें भरपूर ऑक्सीजन मिल सके।

अपने Fish Aquarium की स्थिति? यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी मछलियों को दिखाने के लिए सही जगह खोजें। विंडोज खराब हैं क्योंकि सूरज की रोशनी आपके टैंक को गर्म कर सकती है जो मछली सहन कर सकती है और वे पेट के बल जाएंगे। 

इसके अलावा, टैंक को एयर कंडीशनर के पास या छत के पंखे के नीचे रखने से यह बहुत ज्यादा ठंडा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके फ़िल्टर और रोशनी को आसानी से चलाने के लिए पास में एक आउटलेट है।

setting up tropical fish aquarium in hindi, Tropical fish aquarium
setting up tropical fish aquarium in hindi
अपने टैंक के पानी को भरें और डी-क्लोरीनेट करें? नल का पानी ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए उपयोग करना आसान है, लेकिन क्लोरीन सहायक बैक्टीरिया और आपकी मछली को मार देगा। अपनी मछली को निवास करने से पहले क्लोरीन को हटाने के लिए एक अनुमोदित किट का उपयोग करें।प्रिय उष्णकटिबंधीय मछली प्रजातियां

अपना फ़िल्टरिंग सिस्टम सेट करें? यदि आप एक अंडर-बजरी फ़िल्टरिंग प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो इसे छानने में सहायता के लिए लगभग एक इंच बजरी के साथ कवर करना सुनिश्चित करें। टैंक के किनारे पर एक फिल्टर को कम से कम दो कारतूस की आवश्यकता होती है ताकि आप एक को प्रतिस्थापित करते समय जलीय चक्र को बाधित न करें।

अपने टैंक बाहर छल? अधिकांश लोग अपने टैंक के पीछे एक एक्वास्केप का उपयोग करते हैं। यह रंगीन है और अधिक उष्णकटिबंधीय परिवेश की मछलियों को याद दिला सकता है। यह आपकी मछली के लिए बाहरी उत्तेजना को भी सीमित करता है। कुछ रंगीन चुनें।

पानी का परीक्षण करें? टैंक में रासायनिक स्तरों का परीक्षण करने के लिए पालतू भंडार स्टॉक टेस्ट किट। उदाहरण के लिए, मछली ढेर सारे अमोनिया के साथ टैंक में पलते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं कि ये स्तर सामान्य सीमा के भीतर हैं।

 जैसा कि आपका टैंक अपने नाइट्रोजन चक्र से गुजरता है, पर्यावरण खुद को अतिरिक्त अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट्स से छुटकारा दिलाएगा। टैंक परिवर्तन से पहले और बाद में आप इन स्तरों पर नजर रख सकते हैं।

सहायक उपकरण? मछली को चीजों के माध्यम से तैरना पसंद है। कुछ लोग गुफाओं या घने पौधों के जीवन को छिपाने के लिए जगह ढूंढना पसंद करते हैं।

 कृत्रिम पौधों का उपयोग करना आपके लिए अधिक सफाई का मतलब है इसलिए जीवित पौधों और चट्टानों (प्रवाल) में निवेश करें। 

सभी निर्देशों का पालन करें ताकि पौधे अच्छी तरह से जड़ लें। आप makeshift गुफाओं के लिए उद्घाटन के साथ चट्टानों का चयन कर सकते हैं।ब अपने Fish Aquarium स्थापित करे।


(3) Tropical Fish Equipment Checklist In Hindi

उष्णकटिबंधीय मछली उपकरण चेकलिस्ट


उष्णकटिबंधीय मछली देखने में अद्भुत हैं। आप उन्हें टैंक और पौधों और गुफाओं के बाहर डार्ट देखने में घंटों आनंद ले सकते हैं। लेकिन, उन्हें पनपने के लिए बहुत अधिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

यह उपकरण चेकलिस्ट आपको आरंभ करने में मदद करेगी। आइए मूल बातें शुरू करें।

Fish Aquarium में आप कौन सा टैंक खरीदेंगे? एक पूर्ण सेटअप के बारे में क्या? आपको एक छोटा सा गोल कटोरा खरीदने के लिए लुभाया जा सकता है लेकिन यह आपकी मछली को खुश करने वाला नहीं है।

 सबसे बड़ा टैंक चुनें जिसे आप खर्च कर सकते हैं। जब आप अधिक मछली प्राप्त करते हैं तो यह बाद में अपग्रेड होने से रोकता है। उन्हें फिर से एक नए वातावरण में समायोजित करना होगा।

निस्पंदन प्रणाली? क्या आपको लगता है कि टैंकों वाले लोग महीनों में साफ नहीं हुए हैं? आप फावड़े से बत्तख को नोच सकते हैं। एक उचित फ़िल्टरिंग प्रणाली के बिना आपकी मछली को लंबे समय तक रहने की उम्मीद करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 पीएच और पानी के बैक्टीरिया के उचित संतुलन को बनाए रखने के लिए मछली, पौधों और अन्य मछलीघर के जीवन से अपशिष्ट उत्पादों को नियमित रूप से हटाने की आवश्यकता होती है।

हीटर ? उष्णकटिबंधीय मछली इसे गर्म पसंद करती है। हम उन्हें उबालना नहीं चाहते हैं, लेकिन एक हीटर आपकी मछली के लिए एक निरंतर तापमान बनाए रख सकता है, ताकि वे आराम से रहें।

थर्मामीटर? आप अपनी उंगली को पानी में चिपकाकर तापमान का न्याय कर सकते हैं। एक मजबूत जंग प्रतिरोधी थर्मामीटर आपको यह पता करने देता है कि तापमान बहुत अधिक या बहुत कम हो जाता है ताकि आप अपने हीटर को समायोजित कर सकें।

बजरी? अधिकांश मछली एक्वैरियम टैंक के तल पर कुछ प्रकार के सब्सट्रेट होते हैं। बजरी मछली के लिए काम करती है जो तैरना पसंद करती है और टैंक के शीर्ष पर अपने भोजन को पकड़ती है। उष्णकटिबंधीय मछली को खिलाने के लिए, खाने के लिए खोदने पर एक नरम सामग्री उन्हें चोट लगने से बचाएगी।

रोशनी? मछली को प्रकाश की जरूरत है जैसे हम करते हैं। दिन में कई घंटों के लिए, आप अपनी मछली और टैंक में आपके पास मौजूद किसी भी वास्तविक पौधे के लिए रोशनी चालू करेंगे। फ्लोरोसेंट रोशनी का उपयोग टैंक को गर्म किए बिना प्राकृतिक प्रकाश का अनुकरण कर सकता है। नियमित रूप से प्रकाश बल्ब गर्म हो जाते हैं और आसानी से उड़ जाते हैं।

पौधे? मछली के लिए भी विविधता जीवन का मसाला है। आप कृत्रिम या जीवित पौधों में से चुन सकते हैं। लाइव प्लांट टैंक में ऑक्सीजन बढ़ाते हैं, लेकिन इसे करने की आवश्यकता है ताकि वे बीमार न हों और मर जाएं। कुछ मछली अंधेरे स्थानों या छिपने के माध्यम से तैरना पसंद करती हैं और पौधों को वे कवर प्रदान कर सकती हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है।

तो आपके पास अपने मछली को लाभ पहुंचाने के लिए आपके टैंक में क्या आवश्यक है, इसके लिए एक मूल मार्गदर्शिका है। अन्य घंटियाँ और सीटी हैं और एक्स्ट्रा कलाकार आपको मिल सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है, लेकिन यह सूची आपको सही उपकरण के साथ जा रही है।

उष्णकटिबंधीय मछली मीठे पानी बनाम खारे पानी के मछलीघर

जब तक बच्चे रहे हैं, तब तक वे देश के मेले से प्लास्टिक की थैलियों और कटोरे में घर की सुनहरी मछली लाते रहे हैं। लेकिन जब आप उन्हें घर ले जाते हैं तो आप क्या करते हैं? आप उनकी देखभाल कैसे करेंगे?

मछली दो प्रकार की होती है: वे जो मीठे पानी में पनप सकती हैं और जो खारे पानी में पनप सकती हैं। इससे पहले कि आप एक एक्वेरियम खरीदें और उसमें जाने के लिए मछली, आपके पास एक निर्णय है। क्या यह मीठे पानी में होगा या यह आपके मछलीघर के लिए खारा पानी होगा?

 (4) Freshwater Aquariums In Hindi

मीठे पानी का एक्वैरियम

उष्णकटिबंधीय मछली बिना किसी निशान के देखने के लिए सुंदर हैं। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक बारीक कपड़े पहने होते हैं, लेकिन यदि आप उनसे पहले कभी नहीं निपटे हैं तो आप उन सभी को चकित कर देंगे। लेकिन प्रत्येक मछली को अपने रहने वाले पर्यावरण के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं।

शुरुआती लोगों के लिए, मीठे पानी के Fish Aquarium की देखभाल करना आसान है। टैंक को भरने के लिए आप अपने नल से पानी का उपयोग कर सकते हैं। बेशक, आप मछली जोड़ने से पहले-chlorinate डी करने के लिए पानी की आवश्यकता होगी, लेकिन उस के साथ मदद करने के लिए उपलब्ध किट हैं।

freshwater fish aquarium in hindi, tropical fish
freshwater fish aquarium in hindi
मीठे पानी में पलने वाली मछलियाँ ज़रूरी नहीं हैं कि वे कहाँ तैरती हैं। क्या महत्वपूर्ण है तापमान है। उष्णकटिबंधीय मछली, जैसा कि आप पहले से ही अनुमान लगा सकते हैं, जैसे चीजें थोड़ी गर्म हैं। लेकिन, आप अपने टैंक में थर्मामीटर से इसकी निगरानी कर सकते हैं।

मीठे पानी की विविधता के रूप में मीठे पानी के Fish Aquarium महंगे नहीं हैं। आप $ 100 के लिए फ़िल्टर के साथ एक तीस गैलन टैंक प्राप्त कर सकते हैं। यह महंगा लगता है लेकिन लंबे समय में आप पैसे बचाएंगे क्योंकि आपको अतिरिक्त उपकरणों पर अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा।

 मीठे पानी की मछलियों की तुलना में मीठे पानी की उष्णकटिबंधीय मछली भी कम खर्चीली होती है।

(5) Saltwater aquariums

खारे पानी का  एक्वैरियम

खारे पानी के Fish Aquarium बहुत मज़ेदार हो सकते हैं लेकिन उन्हें अधिक काम करने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि अधिकांश शुरुआती मछली प्रेमी एक मीठे पानी के Fish Aquarium का चयन कर सकते हैं।

 लेकिन, अगर आप समर्पित है और सब है कि एक समुंदर का मछलीघर को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए आवश्यक है जानने के लिए तैयार कर रहे हैं का प्रबंधन कर सकते हैं।

उष्णकटिबंधीय मछली है कि पक्ष खारे पानी में थोड़ा और अन्य मछली आप शुरुआत में, करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कम से कम की तुलना में नाजुक होते हैं। उनके अस्तित्व की स्थापना उनके अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। यह सब पानी की लवणता से शुरू होता है।

saltwater fish aquarium in hindi, fish aquarium ghar me kaise rakhe
saltwater fish aquarium in hindi
खारे पानी के Fish Aquarium के साथ पानी में नमक के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। बहुत ज्यादा नमक और मछली मर सकती थी। बहुत कम नमक और एक ही चीज हो सकती है।

तो, आपने मछली की देखभाल करने का फैसला किया है। बढ़िया विचार है। आपका पहला निर्णय है कि क्या एक मीठे पानी या एक समुंदर मछलीघर में निवेश करने की है। उम्मीद है कि ये टिप्स आपको आरंभ करने में मदद करेंगे।

(6) Tropical Fish Easy Tips for Beginners In Hindi

उष्णकटिबंधीय मछली के लिए शुरुआती आसान टिप्स

उष्णकटिबंधीय मछली के साथ काम करना सुंदर और पुरस्कृत दोनों हो सकता है। यदि आपने पहले कभी उन्हें स्वामित्व नहीं दिया है, तो आप एक इलाज के लिए हैं। यहाँ उन लोगों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो अभी शुरू हुए हैं।

प्लास्टिक की कटोरी में डालने और उन्हें तैरते हुए देखने की तुलना में मछली की देखभाल करने के लिए अधिक है। यदि वे उस प्लास्टिक के कटोरे में रहते हैं, तो वे लंबे समय तक तैराकी नहीं करेंगे। जैसे आपको घूमने और सांस लेने के लिए कमरे की जरूरत होती है, वैसे ही अपनी मछली को भी।

अपनी मछली के लिए एक उपयुक्त मछलीघर चुनें? अब आप एक मछली के मालिक हो सकते हैं, लेकिन आप शायद कई और चीजों के मालिक हैं। अपनी मछली के अंतिम आकार के आधार पर एक मछलीघर खरीदें और न कि वे अब कैसे दिखते हैं। कुछ मछलियाँ कई इंच लंबी हो सकती हैं। यह एक दस गैलन टैंक में तंग क्वार्टरों को जन्म दे सकता है।

Tropical fish Easy Tips for Beginners in hindi, tropical fish Equipment checklist in hindi
Tropical fish Easy Tips for Beginners in hindi
अपने Fish Aquarium शुरू करने के लिए एक प्रजाति चुनें? ध्यान दें कि हमने इस शब्द का प्रयोग शुरू किया था। अधिक मछली होने के साथ-साथ आप अपने रंगीन पानी के नीचे की दुनिया में नई प्रजातियों को भी जोड़ना चाहते हैं।

 उस दर पर भी, केवल एक प्रजाति से शुरू होने से आपको उष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल करने की आदत पड़ जाएगी। आप जितना अधिक सीखेंगे, यह बता पाएंगे कि कौन सी प्रजातियाँ एक साथ रहती हैं और कौन सा बुरा व्यवहार करेंगी।

चुनें कि किस प्रकार का Fish Aquarium खरीदना है? दो विकल्प हैं: मीठे पानी या खारे पानी। मीठे पानी की मछलियाँ भरपूर होती हैं और सुखी जीवन जीने के लिए कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, खारे पानी के एक्वैरियम आपको शुरू करने और बनाए रखने के लिए एक बहुत पैसा खर्च करेंगे।

सही उपकरण खोजें? उस सलाह के लिए, आप पुस्तकों या पालतू जानवरों की दुकान में जा सकते हैं। पालतू जानवरों की दुकान के कर्मी आपको ठीक-ठीक बता सकेंगे कि आपको अपनी मछलियों को पालने की क्या जरूरत है।

 सभी मछली को एक निस्पंदन प्रणाली और प्रकाश की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रत्येक की डिग्री बदलती है। एक बुनियादी फिल्टर मीठे पानी की मछली के लिए काम कर सकता है लेकिन खारे पानी की बाहरी मछली के लिए एक बाहरी फिल्टर के अलावा एक अंडर-बजरी फिल्टर की आवश्यकता हो सकती है।

मछली का खाना? मछली को तैरने और खाने की जरूरत है। उन्हें गलत भोजन खिलाने से वे गलत पानी के वातावरण की तरह बीमार हो सकते हैं।

 अधिकांश मछलियाँ गुच्छे की तरह होती हैं लेकिन कुछ ऐसी होती हैं जो कीड़े और अन्य निंदकों से लाभ उठा सकती हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें क्या खाना पसंद है और उन्हें खिलाना कितना महंगा होगा।

खरीदने से पहले योजना? मछलियों को घर लाना आखिरी काम है। सुनिश्चित करें कि आपका वातावरण स्थापित है और आप वास्तव में उन्हें हासिल करने से पहले अपनी मछली की देखभाल करने के तरीके से परिचित हैं। इस तरह से चीजें अधिक आसानी से चलेंगी।

(7) Fish Aauariums Ghar Me Rakhne ke Fayde


  (1)           Fish Aquarium धन को आकर्षित करने में मुख्य भूमिका है।

  (2)           Fish Aquarium से घर की शोभा बढ़ती है। घर के वास्तु शास्त्र को सही करने में भी प्रचलित है।


Fish Aquarium ke fayde, Tropical fish aquarium tips in hindi
Fish Aquarium ke fayde
  (3)        वास्तु शास्त्र के अनुसार Fish Aquarium आपके पर आनेवाली आपदा को अपने पर ले लेती है। और आपको सुरक्षित रखती है।

  (4)           Fish Aquarium से वास्तु शास्त्र सही होने से आपके हर क्षेत्र में आपके  क्राय में प्रगति होती है।

  (5)           Fish Aquarium से तनाव कम होता है। परेशानिया भी कम हो जाती है। जो वास्तु शास्त्र के लिए भी बहुत अच्छा है।

Friends आशा करता हु । Fish Aquarium की टिप्स आपको उपयोगी हो पसंद आये तो share जरूर करे और कोई भी सवाल हो इस आर्टिकल के बारे मे comment box में comment भी कर सकते है।

      


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ