Amazon

Fish-Angelfish Jankari In hindi


Fish-Angelfish Jankari In hindi


हमारे भारत देश में मतस्यौधयोग का भी विशेष महत्व है। मछलीघर घर की भी सजावट बढ़ाता है। वास्तुशास्त्र, फेंगसुई में भी जिक्र किया गया है और शुभ माना जाता है।

Friends आज एसी ही रोचक जानकारी आपके साथ share कर रहा हु। Fish और Angelfish के बारे में

(  (1)     Angelfish Care In Hindi 
Angelfish का ख्याल कैसे रखे।

(  (2)   Choosing Your Tropical Fish In Hindi
उष्णकटिबंधीय मछली की पसंदगी

(  (3)      Exotic Tropical Fish –Rare Beauties Fish In Hindi
विदेशी उष्णकटिबंधीय की दुर्लभ सुंदर मछलिया

(  (4)   How to Breed Tropical Fish In Hindi
Tropical मछली की प्रजातिया

(  (5)  Keeping a Healthy Fish Tank-Look Out For Beautiful
मछली टँक का स्वास्थ्य कैसे रखे जो सुंदर दिखे
Fish-angelfish jankari in hindi,angelfish care in hindi
Fish-angelfish jankari in hindi




(1) Angelfish Care In Hindi

Angelfish का ख्याल कैसे रखे।

जब पहली बार एक मछलीघर शुरू करते हैं, तो एक प्रजाति के साथ शुरू करें। उस प्रजाति को अपने वातावरण में समायोजित होने दें और आप दूसरे को पेश करने से पहले उनकी देखभाल करने के आदी हैं। एक प्रजाति जिसे आप शुरू कर सकते हैं, वह है परी मछली।


Angelfish एक प्रकार की उष्णकटिबंधीय मछली है। वे अफ्रीका के साथ-साथ दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं। मछली पेक्टोरल फिन के साथ डिस्क के आकार की होती है जो पाल की तरह होती है। ये मछली छह इंच तक लंबी और दस इंच चौड़ी हो सकती हैं।


चूंकि Angelfish बहुत बडी  हो जाती है, इसलिए आपको उन्हें समायोजित करने के लिए एक बड़े टैंक की आवश्यकता होगी।


कई Angelfish किस्में हैं। ज्यादातर लोगों को भूरे पीले रंग को पक्षों पर काली धारियों के साथ देखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कुछ कोण चमकीले रंग के होते हैं लेकिन उनके किनारों पर कोई निशान नहीं होता है। यह सिर्फ उस विविधता पर निर्भर करता है जो आप पाते हैं और आप अपने टैंक के लिए क्या चाहते हैं।


उन के रूप में, वे नाजुक लगते हैं। Angelfish  मीठे पानी की मछली हैं लेकिन वे अमेज़न में एक निश्चित वातावरण के लिए उपयोग की जाती हैं। वे तटस्थ पीएच (अम्लीय) की तुलना में कम पानी के साथ नरम पानी पसंद करते हैं।


आदर्श रूप से, वे जीवित पौधों के साथ रहना पसंद करते हैं। वे अधिक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और पर्यावरण को साफ करने में मदद करते हैं।


Fish,angelfish
Angelfish

 आपको पानी में अमोनिया के स्तर से सावधान रहना होगा क्योंकि ये मछलियाँ कम से कम पसंद करती हैं। इसका मतलब है कि स्तरों को कम रखने के लिए एक अच्छा निस्पंदन सिस्टम होना।

अपनी मछली को खिलाना अगला कदम है। Angelfish छर्रों और गुच्छे खाएंगे, लेकिन साथ ही उनके आहार में थोड़ा बदलाव। चीजों को मिलाने के लिए समय-समय पर ब्लडवर्म या दो और कुछ नमकीन चिंराट में फेंकें।

Angelfish भी आक्रामक हैं। डॉन अपनी सुंदर विनम्रता आपको मूर्ख बनाते हैं। जब तक आप रक्तबीज नहीं चाहते, तब तक उन्हें बेट्टा मछली, टेट्रा या गप्पी के साथ बाँधने की सलाह नहीं दी जाती है। चूंकि अधिकांश शुरुआती एक ही नस्ल से शुरू होते हैं, सिर्फ Angelfish रखना सबसे अच्छा हो सकता है।

Angelfish  ने बहुत सारे अंडे दिए। वे जीवित तलना (युवा) को जन्म देते हैं और महान माता-पिता हैं। वे बिना किसी भय के युवा के साथ रह सकते हैं कि वे उन्हें बचपन में खा लेंगे।

 लेकिन, अगर आपको उन नए Angelfish को प्रजनकों को बेचने की योजना पर काम करना है, तो आपको एक बड़े टैंक की आवश्यकता होगी। वे अंडे देने के लिए स्वच्छ क्षेत्रों को पसंद करते हैं, इसलिए आपको प्रजनन के लिए एक अलग टैंक की आवश्यकता हो सकती है।

अपने Angelfish को ध्यान से देखें। यदि आप पानी की देखभाल करते हैं तो वे बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इसे हेड में होल कहा जाता है। कोई ऐसा नहीं चाहता।


क्या आप अपने मीठे पानी के एक्वेरियम के लिए एंजेलिश पर विचार कर रहे हैं? वे सुंदर मछली हैं जो बड़ी और तेजी से बढ़ती हैं। उन्हें स्थानांतरित करने के लिए बहुत जगह दें और स्थिर एक्वा वातावरण में अच्छा भोजन दें और वे हमेशा खुश रहेंगे।


(2) Choosing Your Tropical Fish In Hindi

उष्णकटिबंधीय मछली की पसंदगी

अगर आप कभी एक्वेरियम में गए हैं, तो आप जानते हैं कि दुनिया में मछलियों की हजारों प्रजातियां हैं। उष्णकटिबंधीय मछली सभी आकारों, आकारों और रंगों में आती हैं। आप अपने मछलीघर का उपयोग करने के लिए किन लोगों का उपयोग करेंगे?

एक साथ रखते हैं। यहाँ कुछ वे सभी बहुत सुंदर हैं लेकिन सभी मछलियां आपके टैंक के लिए नहीं टिप्स हैं। आपको उस मछली के बारे में समझदार होना चाहिए जिसे आप दिए गए हैं जिनकी मदद से आप सिर्फ सही मिश्रण चुन सकते हैं।


Fish in hindi,angelfish in hindi
angelfish in hindi

अपनी मछली को जानो। आपका मछली टैंक जीवित रंगों के माध्यम से कला का एक काम होगा। लेकिन, प्रत्येक मछली अलग है जैसे अन्य पालतू प्रजातियों में अलग-अलग स्वभाव होते हैं।

 मछली के बारे में किताबें आपको इस बात की जानकारी दे सकती हैं कि किस प्रकार की मछली नाजुक, हार्दिक, समुद्री मछली या मीठे पानी की मछली है। अब, जब आप पालतू जानवरों की दुकान में जाते हैं, तो आप अपने घर के लिए मछली के प्रकारों के बारे में जानकार होते हैं।

Fish कितनी स्वस्थ हैं? Fish खरीदना, विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय मछली, एक निवेश है। जैसे, एक प्रतिष्ठित मछली ब्रीडर या पालतू जानवरों की दुकान में जाना सबसे अच्छा है।

इन व्यक्तियों के पास आपके मछलीघर के लिए सही विकल्प बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान है। तुम क्या ढूँढ़ते हो? यदि मछली के पास अपने सामान्य रंजकता के बाहर किसी भी तरह के मतभेद हैं, तो उन्हें खरीद लें। सफेद धब्बे वाली मछलियाँ संभवतः बीमार होती हैं।

टैंक में अन्य मछलियों पर हमला करने वाली या काफी आक्रामक लगने वाली मछली लगभग निश्चित रूप से आपके टैंक की अन्य मछलियों के साथ भी ऐसा ही करेगी।

खारे पानी या मीठे पानी को हम इस पर थोड़ा छूते हैं, लेकिन यहां गहराई में अधिक जाएंगे। मीठे पानी की मछली कम खर्चीली हैं। आप कम रखने के लिए मछली से शुरुआत कर सकते हैं। खारे पानी की मछली की लागत अधिक होती है और रखरखाव की बात आती है तो वे अधिक श्रम-प्रधान होती हैं।

 तापमान, लवणता, ph और बैक्टीरिया के स्तर को उचित स्तर पर रखने से खारे पानी के वातावरण में निरंतर निगरानी होती है। मीठे पानी की मछली दिल की हो सकती है और ऐसी परिस्थितियों का सामना कर सकती है जो अन्य मछलियों से निपट सकती हैं।


मछली का आकार उष्णकटिबंधीय मछली कई आकारों में आती हैं। वे लगभग एक इंच लंबी हो सकती हैं, लेकिन मछली किसी अन्य पशु प्रजाति की तरह बढ़ती है। वे अब छोटी और प्यारी हो सकती हैं लेकिन बाद में बड़े और प्यारे हो जाएंगे।

एक उष्णकटिबंधीय मछलीघर के साथ एक समस्या टैंक के आकार के लिए बहुत अधिक मछली है। अपनी मछली को ध्यान में रखते हुए खरीदें कि उन्हें कितना बड़ा मिलेगा। इस मामले में, कम अधिक है।

इससे पहले कि आप उष्णकटिबंधीय मछली में निवेश करें, पता है कि किसी प्रजाति को चुनते समय क्या देखना है


(3) Exotic Tropical Fish –Rare Beauties Fish In Hindi

विदेशी उष्णकटिबंधीय की दुर्लभ सुंदर मछलिया

कुछ लोग अपने टैंक में सिर्फ गोल्डफिश से अधिक चाहते हैं (लेकिन अभी तक पुराने स्टैंडबाय को गिनते हैं)। आप अधिक विदेशी मछली पा सकते हैं जिनके पास शानदार रंग और आकार हैं यदि आप जानते हैं कि कहां देखना है और क्या देखना है। यहां कुछ प्रजातियां दी गई हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं

विदेशी मछलियों को परिभाषित करना कठिन है। बहुत सारी मछलियाँ ऐसी हैं जो हम देखने के अभ्यस्त हैं, जिन्हें हम देख सकते हैं कि हम उन्हें विदेशी भी कह सकते हैं।


how to choosing Tropical fish?,angelfish ka khyal kaise rakhe
how to choosing Tropical fish?

आमतौर पर जिन मछलियों को ढूंढना मुश्किल होता है उनमें यह अंतर होता है। साथ ही कुछ विशिष्ट विशेषताओं को रखने के लिए हस्तक्षेप करने वाली मछलियों को भी इस श्रेणी में रखा गया है।

डिस्कस मछली यदि आपको कभी ओलंपिक खेलों की तरह डिस्कस के बारे में सोचा जाता है, तो डिस्कस किस्म की मछली सपाट और चौड़ी और चमकीली होती है। ये मछली शर्मीली होती हैं और आसानी से मिल जाती हैं। वे अमेज़ॅन नदी से निकलते हैं, लेकिन टैंक से भी टकराते हैं ताकि आप घर पर उनका आनंद ले सकें।

 जबकि सुंदर, डिस्कस मछली पानी के बदलाव के प्रति संवेदनशील हैं। वे नरम पानी और उच्च तापमान (85 डिग्री फ़ारेनहाइट) पसंद करते हैं। वे आमतौर पर उच्च तापमान के कारण सामुदायिक टैंकों में अकेले पाए जाते हैं।

बेट्टा ये मछली काफी सुंदर और आक्रामक होती हैं। वे अन्य बेट्टा मछली के साथ लड़ेंगे। उनका रंग पंख पंख तक फैला हुआ है।

 जैसा कि वे तैरते हैं, उनके पंख एक सुंदर शो के लिए और भी अधिक खुलते हैं। बेट्टा मछली चुनना जो स्वस्थ हैं उनके रंग के कारण मुश्किल हो सकता है। मछली को बिना किसी चोट, सफेद धब्बे (ich का संकेत) या निशान के साथ खोजें।

गप्पी लोग हमेशा से ही अपराधियों को पसंद करते रहे हैं। वे चमकीले रंग की पूंछ पंखों के साथ छोटी संकीर्ण मछली हैं। वे एक भड़कीले कपड़े में एक दुल्हन से मिलते-जुलते नीचे के तले के होते हैं।



गुपचुप लोगों को सामुदायिक एक्वेरियमों की देखभाल और प्यार करना आसान होता है। टेम्प्रेचर में गप्पे होते हैं और वे बहुत दिलवाले होते हैं।

 मादा गप्पी लगभग दो या तीन इंच तक नर से बड़ी हो जाती है। एक बजट पर मछली कीपर के लिए, वे खुशी से उन बड़ी मछली के गुच्छे खाएंगे। बस उन्हें बहुत सारे दिए।


पठारी ये मछली लाल, पीले और संतरे में चमकीले रंग की होती हैं। उन्हें क्या फर्क पड़ता है कि उनके पास गहरे रंग के पंख हैं जो उन्हें रेखांकित करते हैं। पठार हार्दिक मछली हैं जो सामुदायिक टैंकों में रह सकते हैं।

 वे नाइट्रेट और नाइट्राइट के स्तर में बदलाव को सहन करते हैं इसलिए वे अच्छी मछली बनाते हैं जब आप एक मछलीघर की शुरुआत कर रहे होते हैं और संतुलन खोजने के लिए साइकिल चलाते हैं। जब वे प्रजनन करते हैं तो वे अपने अंडे को छिपाने के लिए वनस्पति पसंद करते हैं।

सुनहरीमछली हमने कहा कि उन्हें गिनना नहीं है। गोल्डफ़िश प्रजातियां हैं जो बहुत विदेशी हैं और उच्च कीमत प्राप्त करती हैं। ब्लैक मूर पर विचार करें। यह उभरी हुई आंखों और लंबी मखमली पूंछ के पंखों के साथ एक गोल सुनहरी मछली है।


आप किस प्रकार की विदेशी मछली पसंद करते हैं? यहां कुछ किस्में हैं जो शुरुआती लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं और आपके टैंक को बचाएंगी।


(4) How to Breed Tropical Fish In Hindi

Tropical मछली की प्रजातिया

जब आप पाते हैं कि आप मछली रखना पसंद करते हैं, तो आप उन्हें प्रजनन करना और छोटी मछली को बेचना चाह सकते हैं। प्रजनन एक नाजुक प्रक्रिया है। यहाँ प्रजनन प्रक्रिया के बारे में कुछ मूल बातें हैं जो आपको यह तय करने में मदद करती हैं कि आप क्या करना चाहते हैं।

पहले उष्णकटिबंधीय मछलियों और उनके प्रजनन के तरीके के बारे में जानें। कुछ मछली आसान प्रजनक हैं और कुछ को प्रजनन के लिए समय और मूड की आवश्यकता होती है। वे युवा रहने या अंडे देने के लिए जन्म दे सकते हैं।

 अंडे के साथ, मादा उन्हें नीचे की तरफ, टैंक के किनारे या खुले पानी में दरारें में रख सकती हैं ताकि नर उनके पास आ सकें और उन्हें निषेचित कर सकें। ऐसी प्रजातियां हैं जो अंडे को अपने मुंह में संग्रहीत करती हैं


Tropical fish in hindi,Tropical machhlee ki prajatiya
Tropical fish in hindi
यदि आप प्रजनन में उतरना चाहते हैं, तो उन प्रजातियों के साथ शुरू करें जो संभोग करने में आसान हैं। टेट्रस को आमतौर पर भोजन निर्धारित करने की आवश्यकता होती है, इसलिए गपियों या पट्टियों के साथ जाएं।

 जब आप इसे लटकाते हैं, तो टेट्रा, कैटफ़िश या एंगफ्लिश आज़माएं। सही मछली प्राप्त करें खैर आपको नर और मादा दोनों मछलियों की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक या दूसरे से भरा टैंक है, तो कुछ भी नहीं होने वाला है।

 एक पालतू जानवर की दुकान से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आपके पास नर और मादा मछली का अच्छा मिश्रण है या नहीं। उनके संभोग अनुष्ठान देखें आपकी मछली प्रजनन के लिए तैयार हो सकती है।

 जब आप उन्हें बाँधते हुए देखते हैं। एक पुरुष और महिला जो एक दूसरे को पसंद करते हैं उन्हें अगले चरण में ले जाया जा सकता है। एक प्रजनन टैंक बनाएं अपनी उष्णकटिबंधीय मछली को एक अलग टैंक में प्रजनन करना सबसे अच्छा है।

अधिकांश मछलियाँ अपने अंडे रखने के लिए स्वच्छ वातावरण पसंद करती हैं। इसके अलावा, तलना कई अन्य मछलियों और यहां तक कि माता-पिता के लिए भी सही भोजन है, जब वे प्रजनन करते समय सामुदायिक टैंक में होते हैं।


How to breed Tropical fish in hindi,fish ki prajatiya
How to breed Tropical fish in hindi
प्रजनन टैंक को उसी पीएच, तापमान और पोषक तत्वों के स्तर की आवश्यकता होगी जो मछली के लिए उपयोग किया जाता है।

उपयुक्त शिशु आहार खरीदें बेबी मछली वयस्क मछली के समान नहीं खाएं।

 इससे पहले कि आप प्रजनन करें, पता करें कि उन्हें खाने के लिए आपको किस खाद्य पदार्थ की आवश्यकता है। बेबी मछली काफी भूखी हैं और आपको उन्हें तुरंत खिलाने की आवश्यकता होगी।

 अपनी नई मछली बेचें एक बार जब नई मछली एक निश्चित आयु तक पहुंच जाती है, तो वे रहने के लिए जगह खोजने के लिए तैयार होते हैं।

क्योंकि वे बहुत सारे अंडे देते हैं, उन सभी को एक टैंक में रखना तर्कसंगत नहीं है। प्रजनन शुरू करने से पहले भावी खरीदारों या नए घरों को लाइन अप करें।

 क्या आप नए जलीय जीवन बनाने में रुचि रखते हैं? प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप योजना बना सकते हैं, ताकि आप प्रजनन के भारतीय नौसेना पोत और बहिष्कार को जानें।


(5) Keeping a Healthy Fish Tank-Look Out For Beautiful

मछली टँक का स्वास्थ्य कैसे रखे जो सुंदर दिखे

                           
आपकी मछली लंबे समय तक आपके साथ रहेगी। उन्हें जीवित रहने और अच्छी तरह से जीवित रहने के लिए, आपको अपने टैंक को खुश और स्वस्थ रखना होगा।

 उष्णकटिबंधीय फ़िश एक्वेरियम का संचालन करते समय, कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप अपनी मछलियों को न खोएं। अपने टैंक को नियमित रूप से साफ करें यहां तक कि एक फिल्टर के साथ, टैंक स्वयं-सफाई नहीं हैं। यदि आपके पास बहुत जल्द टैंक में बहुत सारी मछलियां हैं, तो फ़िल्टर ओवरलोड हो सकते हैं।

कुछ मछलियों के साथ शुरू होने से टैंक के वातावरण को नाइट्रोजन चक्र से शुरू होने वाली मछली के अनुकूल मोड में बसने की अनुमति मिलती है जो टैंक के पानी से अमोनिया को खत्म करता है। ऐसी मछली चुनें जो एक साथ सहवास कर सकें? सभी मछलियाँ नम नहीं हैं। कुछ वास्तव में बैल हैं।

यदि आपको एक छोटी सी मछली मिलती है जो लड़ना पसंद करती है और उन्हें दूसरी मछली के साथ मिलाना पसंद करती है जो कि अनुकूल होना पसंद करती है, तो आपके पास बहुत अच्छी मछली नहीं है।

 वह मेनू पर अपना रास्ता खोज सकता है। जांच करें कि मछलियों को कौन सा साथ मिलने वाला है। खरीदने से पहले मछली की जांच करें आप स्वस्थ मछली के साथ बीमार मछली का मिश्रण नहीं करना चाहते हैं।

ऐसे स्पॉट वाली मछली जो आम नहीं हैं, की जाँच हो सकती है। इसी तरह, पालतू स्टोर में टैंक में तल पर तैरने वाली मछलियां, शायद किसी प्रकार की बीमारी से पीड़ित हैं।

 अपनी मछली को न खिलाएं एक मछली टैंक के शीर्ष पर तैरती है लेकिन यह हमेशा भोजन प्राप्त करने के लिए नहीं होती है। चाहे छर्रों या गुच्छे, मछली को केवल दिन में दो बार कुछ टुकड़े खाने की आवश्यकता होती है।

इससे अधिक और यह नीचे गिर जाएगा और समय के साथ टैंक को गंदा कर देगा। अधिक भोजन करने से मछली में बीमारी या मृत्यु भी हो सकती है।

टैंक के वातावरण में मछलियों को शामिल करना। अपनी मछली को नए टैंक के पानी में डुबोना कभी भी अच्छा विचार नहीं है।

झटका उन्हें मार सकता है। इसके बजाय, अपने मछली के कटोरे में एक बार में एक्वैरियम पानी डालें ताकि मछली को इसकी आदत हो सके। लगभग दस मिनट या कुछ कप टैंक के पानी के बाद, आपकी मछली ठीक से गोता लगाने के लिए तैयार हो जाएगी।


How to Keeping a Healthy fish tank,rare beauties fish in hindi
How to Keeping a Healthy fish tank

उन्हें प्रकाश दें मछली को दिन में लगभग आठ घंटे रोशनी की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रकाश चालू रहता है और किसी भी परेशानी का कारण नहीं बनता है,

जब आप घर जाते हैं तो इसे चालू करें। आप एक टाइमर सेट कर सकते हैं यदि आप डरते हैं कि आप सो सकते हैं। दिन में 24 घंटे रोशनी न छोड़ें।

मछली को क्या चाहिए? उन्हें स्थानांतरित करने के लिए भोजन, प्रकाश, स्वच्छ पानी और कमरे की आवश्यकता होती है। लोगों की तरह लग रहा है, हुह? एक स्वस्थ टैंक और स्वस्थ मछली को बनाए रखने के लिए, शुरू से ही उनके पर्यावरण का ध्यान रखना सीखें।


frends और भी Fish के बारे में दिलचस्प जानकारी इसी वैबसाइट में अगली पोस्ट में share करनेवाला हु।


ये जानकारी आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएंगा और पसंद आये तो share भी जरूर करिएगा


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ